RANCHI : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में वेबकास्टिंग स्टूडियो का उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से तैयार किए गए इस स्टूडियो से सरकार एवं जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हो सकेगा और विकास को रफ्तार देने में मदद मिलेगी। मौके पर उन्होंने वेबकास्टिंग के माध्यम से कोल्हान प्रमंडल के सभी 576 पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों को संबोधित भी किया।

चल रहा है सर्वे

राज्य सरकार 60 वर्ष से ऊपर के वृद्ध एवं लाचार व्यक्तियों, भूमिहीनों, अनाथ बच्चों एवं विधवाओं का सर्वे करा रही है। इसके बाद उनकी जरूरतों के अनुसार नई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का विकास तभी होगा जब गरीब, असहाय एवं लाचार व्यक्ति का विकास होगा।

मिलेगा पेंशन और घर

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधवाओं को जल्द ही पेंशन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उनके लिए भी घर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि काम के लिए होने वाले पलायन को रोका जाएगा और उन्हें राज्य में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

2018 तक खुले में शौच से मुक्त होगा राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2018 तक झारखण्ड को 'खुले में शौच से मुक्त' बनाना है। इसके लिए 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राषि का उपयोग प्राथमिकता के तौर पर गांवों को 'खुले में शौच से मुक्त करने' में करें। इस अवसर पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, प्रधान सचिव एपीसिंह समेत आईटी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive