-केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के निर्देश पर इलाहाबाद म्यूजियम में शुरू हुआ आजाद गैलरी का कार्य

ALLAHABAD: संस्कृति मंत्रालय के निर्देश पर इलाहाबाद म्यूजियम की फ्रीडम स्ट्रगल गैलरी को नया स्वरूप देने की योजना बनाई गई है। इसे दो महीने के बाद आजाद गैलरी के नाम से जाना जाएगा। जहां अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद, गणेश शंकर विद्यार्थी, शहीद भगत सिंह, मौलाना लियाकत अली व अशफाक उल्ला खां से लेकर आजाद जी के गुरु इलाहाबाद में सशस्त्र कांति की अलख जगाने वाले क्रांतिकारी सचीन्द्र नाथ सान्याल जैसे क्रांतिकारियों के जीवन के अनछुए पहलुओं को गैलरी में रखा जाएगा।

रिकार्ड ढूंढने घर तक जाएगी सर्वे टीम

स्वतंत्रता संग्राम में गर्म दल के क्रांतिकारियों का रिकार्ड तलाशने के लिए म्यूजियम की टीम सर्वे करेगी। क्रांतिकारियों की निशानियों को संग्रह करने के बाद उसे नवम्बर महीने में म्यूजियम की आजाद गैलरी में रखने की योजना बनाई गई है। जो देश में स्वतंत्रता आंदोलन पर केन्द्रित देश की अपनी तरह की पहली आर्ट गैलरी होगी। जिसे अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद के नाम से जाना जाएगा।

संस्कृति मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अरुण गोयल के निर्देश पर म्यूजियम में अपने तरह की पहली गैलरी को तैयार करने पर कार्य शुरू कराया गया है। खासतौर से गर्म दल के जिन क्रांतिकारियों का संबंध इलाहाबाद से था उन सभी के जीवन से जुड़ी स्मृतियों को आजाद गैलरी में संजोकर रखा जाएगा।

-डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, निदेशक इलाहाबाद म्यूजियम

Posted By: Inextlive