बम्हरौली एयरपोर्ट पर होगा इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम का परीक्षण

दिल्ली से आया स्पेशल विमान

कैलिब्रेशन में सब कुछ रहा ठीक तो जल्द ही शुरू होगी नाइट लैंडिंग

ALLAHABAD: सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही आने वाले समय में बम्हरौली एयरपोर्ट पर न सिर्फ रात में हवाई जहाज की लैंडिंग हो सकेगी, बल्कि घने कोहरे में भी लैंडिंग प्रभावित नहीं होगी। क्योंकि बम्हरौली एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम लग चुका है। जिसका कैलिब्रेशन टेस्ट 'परीक्षण' सोमवार को एयरफोर्स अधिकारियों की मौजूदगी में होगा। कैलिब्रेशन में अगर कोई खामी नहीं आई तो बम्हरौली एयरपोर्ट पर आईएलएस को कैलिब्रेट कर दिया जाएगा।

दो साल से हो रहा है इंतजार

पिछले करीब दो वर्ष से बम्हरौली एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम यानी आईएलएस लगाने का प्रयास चल रहा है। जिसको लेकर पहले जहां जमीन की कमी सामने आई, वहीं फिर बाद में कुछ टेक्निकल दिक्कतें भी बाधा बनीं। लेकिन तमाम बाधाओं के बाद भी बम्हरौली एयरपोर्ट पर करीब दो महीने पहले ही आईएलएस लगाने का काम पूरा हो गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपनी रिपोर्ट एयरफोर्स को दे दी।

मिल गई है एनओसी

एयरफोर्स के एनओसी पर ही आईएलएस का कैलिब्रेशन होना था। कुछ दिनों पहले एयरफोर्स ने अपनी ओर से एनओसी दे दी। जिसके बाद अब आईएलएस कैलिब्रेशन का निर्णय लिया गया है जो सोमवार से शुरू होगा। कैलिब्रेशन यानी आईएलएस की जांच के लिए एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक स्पेशल एयरक्राफ्ट बम्हरौली एयरपोर्ट पर भेजा है जो संडे को ही इलाहाबाद पहुंच गया। स्पेशल एयरक्राफ्ट की मदद से आईएलएस का कैलिब्रेशन होगा। कैलिब्रेशन सक्सेस रहा तो जल्द ही आईएलएस को कैलिब्रेट कर दिया जाएगा। जिसके बाद कोहरे में और रात में भी हवाई जहां की लैंडिंग हो सकेगी।

बम्हरौली एयरपोर्ट पर आईएलएस लगाने का काम पूरा हो चुका है। बस केवल कैलिब्रेशन का इंतजार है जो सोमवार को होना है। कैलिब्रेशन में अगर कोई दिक्कत नहीं आई तो जल्द ही आईएलएस वर्क करने लगेगा।

एसआर मिश्रा, डायरेक्टर बम्हरौली एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive