-मार्केट एरियाज में फैली रहती है गंदगी

-सड़क पर पड़े कचरे से होती है परेशानी

JAMSHEDPUR : देश का कोना-कोना स्वच्छ हो इसके लिए स्वच्छ भारत अभियान को एक मास मूवमेंट बनाने की कोशिशें चल रही है। जमशेदपुर में भी इस अभियान के प्रति कई स्तरों पर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। इनके बावजूद शहर को स्वच्छ बनाने के इस सपने को पूरा करने में कई रुकावटें भी आ रही हैं। लोग अपने घरों और आस-पास सफाई की जरूरत को तो समझते हैं, लेकिन मार्केट एरियाज और अन्य पब्लिक प्लेसेज पर साफ-सफाई को लेकर लापरवाही नजर आती है। कई मार्केट एरियाज में एन्क्रॉचमेंट और साफ-सफाई को लेकर संसाधनों की कमी की वजह से भी समस्याएं आ रही हैं।

सड़क पर बिखरा रहता है कचरा

सिटी का साकची बाजार शहर के मुख्य बाजारों में से एक है। ऐसे में जरूरी है कि मार्केट की साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा जाए, लेकिन मार्केट में कई जगहों पर गंदगी दिखाई देती है। यहां कई जगहों पर डस्टबीन रखे गए हैं। रोज एक बार इन डस्टबीन्स का कचरा उठाया जाता है, लेकिन अगली सुबह मार्केट खुलने के कुछ ही घंटों के अंदर डस्टबीन फिर से भर जाता है और धीरे-धीरे कचरा जमीन पर फैलने लगता है। साकची स्थित टैंक रोड और सब्जी मंडी के पास कुछ यही नजारा दिखता है। टैंक रोड स्थित दुकानदारों ने बताया कि कचरा रोड पर फैलने की वजह से दुकानदारों के साथ-साथ यहां आने वाले अन्य लोगों के लिए भी परेशानी खड़ी करता है। दुकानदारों ने बताया कि सड़क पर कचरा बिखरा रहने की वजह से कई बार एक्सीडेंट भी हो जाता है।

होती है परेशानी

साकची एरिया में साफ-सफाई की जिम्मेदारी जुस्को की है। जुस्को द्वारा साकची में कई जगहों पर बड़े डस्टबीन के साथ-साथ कचरा फेंकने के लिए अन्य इंतजाम भी किए गए हैं, लेकिन एन्क्रॉचमेंट की वजह से साफ-सफाई के इस काम में काफी दिक्कतें आती हैं। जेएनएसी के सैनिटरी इंस्पेक्टर धनंजय पांडेय ने बताया कि मार्केट एरिया में हर तरफ एन्क्रॉचमेंट है। लोगों ने नाले तक का एन्क्रॉचमेंट कर दुकानें बना ली हैं। ऐसे में साफ-सफाई में काफी परेशानी आती है। उन्होंने कहा कि जुस्को द्वारा मार्केट बंद हो जाने के बाद कचरा उठाया जाता है। ऐसे में दुकानदारों को भी चाहिए की वे रात में ही कचरा निर्धारित स्थान जमा कर दें। पर इसमें लापरवाही दिखती है। इसकी वजह से मार्केट खुलते ही डस्बीन्स भर जाते हैं।

इधर-उधर फेंका जाता है कचरा

जुस्को की ओर से बाराद्वारी रोड पर शितला मंदिर के पास, टेंपो स्टैंड, टैंक रोड, स्ट्रेट माइल रोड, भोला महाराज, खटिया मार्केट, बसंत टॉकिज, फिश स्टॉल, मानसरोवर लाइन सहित अन्य जगहों पर डस्टबीन रखे गए हैं। साकची स्थित जुस्को के पीएच एंड एचएस डिपार्टमेंट के एक कर्मचारी ने बताया कि इन डस्टबीन्स के अलावा कई जगहों पर कचरा फेंकने की अन्य व्यवस्था भी की गई है। इसके बावजूद कई लोग इधर-उधर कचरा फेंकते हैं।

टैंक रोड में रखे डस्टबीन में कचरा भरकर रोड पर बिखर जाता है। इसकी वजह से आने-जाने वाले लोगों के साथ-साथ दुकानदारों को भी परेशानी होती है।

-दीपू, दुकानदार

सब्जी मंडी के पास काफी कचरा फैला रहता है। डस्टबीन भी कुछ देर में ही भर जाता है। इसकी वजह से परेशानी होती है।

-सूरज कुमार, दुकानदार

साकची एरिया में साफ-सफाई का काम जुस्को द्वारा किया जाता है। मार्केट बंद होने पर कचरा उठाया जाता है। मार्केट में एन्क्रॉचमेंट की वजह से साफ-सफाई में काफी परेशानी होती है।

-धनंजय पांडेय, सैनिटरी इंस्पेक्टर, जुस्को

Posted By: Inextlive