25 फीसद सीटें ही अभी बसों में बुक

15 फीसद अधिकतम छूट मिलेगी

80 हजार लोग रोज राजधानी से करते हैं सफर

500 अतिरिक्त बसें दिवाली में चलाई जाएंगी

- दिवाली के लिए बसों में टिकटों की एडवांस बुकिंग शुरू हुई

LUCKNOW:

त्योहार के सीजन में जहां फ्लाइट और ट्रेन में सीट रिजर्व कराने के लिए मारामारी चल रही है, वहीं परिवहन निगम की बसों में भी ऑनलाइन बुकिंग खुल गई है। दिवाली को देखते हुए यह बुकिंग की जा रही है। यही नहीं ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को किराए में छूट भी दी जा रही है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार रोडवेज की जिन बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा है, उनमें सिर्फ 25 फीसद टिकट ही अभी बुक हुई हैं।

चलेंगी 500 अतिरिक्त बसें

इस बार दिवाली पर परिवहन निगम लोगों की सुविधा के लिए 500 अतिरिक्त बसें चलाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग रोडवेज बस सेवा का लाभ उठा सकें। लोगों को बसों की ओर आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने पर उन्हें छूट भी इसी क्रम में दी जा रही है। अभी तक त्योहार के सीजन में इस तरह की छूट नहीं दी गई है।

बढ़ाई जाएंगी यात्री सुविधाएं

राजधानी में तीन बस अड्डे आलमबाग, कैसरबाग और चारबाग में हैं। आलमबाग से डेली एक हजार और कैसरबाग से डेली दो हजार से अधिक बसों का संचालन होता है। तीनों बस अड्डों से करीब 80 हजार यात्री डेली सफर करते हैं। त्योहार के दौरान बस सेवा में किसी तरह का व्यवधान न हो इसलिए सभी ड्राइवर और कंडक्टर्स की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। वहीं आरएम को तीनों बस अड्डों पर यात्री सुविधाओं में इजाफा करने को कहा गया है। दिवाली से पहले ही ड्राइवर और कंडक्टर्स के लिए प्रोत्साहन स्कीम भी शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन टिकट लेने वालों और बस अड्डे पर एडवांस टिकट लेने वालों को छूट दी जाएगी। इसके अलावा विभिन्न रूट पर अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएंगी।

राजेश वर्मा, मुख्य प्रधान प्रबंधक

परिवहन निगम

इस तरह मिलेगी छूट

छूट कितने दिन पहले

15 फीसद 30 दिन पहले टिकट कराने पर

10 फीसद 20 दिन पहले टिकट कराने पर

5 फीसद 5 दिन पहले टिकट कराने पर

इन रूट पर अतिरिक्त बसें

लखनऊ से दिल्ली

लखनऊ से गोरखपुर

लखनऊ से वाराणसी

लखनऊ से प्रयागराज

लखनऊ से लखीमपुर

लखनऊ से आगरा

लखनऊ से गोंडा

लखनऊ से कुशीनगर

Posted By: Inextlive