एक महीने बढ़ाई गई टैक्स में डिस्काउंट की सुविधा

गुरुवार को थी छूट के साथ टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि

ALLAHABAD: सही समय पर करेक्शन न हो पाने और तमाम त्रुटियों को देखते हुए मेयर ने शहरवासियों को छूट के साथ हाउस टैक्स जमा करने की समय सीमा एक महीने बढ़ा दी है। गुरुवार को टैक्स में छूट पाने का अंतिम दिन था और इसका लाभ उठाने के लिए बड़ी नगर निगम में उमड़ पड़ी थी। डेट एक्सटेंड किए जाने से अंतिम समय तक टैक्स जमा न कर पाने वालों ने बड़ी राहत की सांस ली है।

10 फीसदी छूट का ऑफर

अधिक से अधिक लोग अपना हाउस टैक्स जमा कर सकें और नगर निगम का खाली खजाना भर सके, इसके लिए नगर निगम ने एक जून से 30 जून तक टैक्स पर दस प्रतिशत डिस्काउण्ट की सुविधा दी थी। इससे पहले हाउस टैक्स पर विवाद के चलते बड़ी संख्या में पब्लिक ने टैक्स जमा नहीं किया था। छूट का ऑफर मिलते ही जोनल कार्यालयों के साथ ही प्रधान कार्यालय पर टैक्स जमा करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। डिस्काउंट के पहले नगर निगम का पर डे टैक्स कलेक्शन जहां तीन से पांच लाख रुपये हो रहा था। डिस्काउंट ऑफर मिलते ही कलेक्शन बढ़ गया। लास्ट वीक यह फिगर 80 लाख के आंकड़े को पार कर गई।

अवधि बढ़ाने की हो रही थी मांग

डिस्काउंट के साथ टैक्स जमा करने के लिए जब लोगों ने बिल निकलवाया तो गड़बड़ी का पुलिंदा भी सामने आने लगा। किसी भवन का एआरवी बढ़ा दिया गया था तो कई आवासीय भवनों को कॉमर्शियल बताते हुए कई गुना ज्यादा टैक्स लगा दिया गया। असेसमेंट में गड़बडि़यों को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई थी। आपत्तियों के निस्तारण में समय लगने के कारण बड़े पैमाने पर लोगों को छूट का लाभ न मिलने का डर सता रहा था। पब्लिक ने पार्षदों पर प्रेशर बनाया तो पार्षद मेयर के पास जा पहुंचे। पब्लिक के हित को ध्यान में रखते हुए मेयर अभिलाषा गुप्ता ने डिस्काउंट की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा दी है। अब 31 जुलाई तक छूट के साथ टैक्स जमा किया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive