-रिस्म के किचन में हाथों से धोई जा रही मरीजों के खाने की प्लेट

-खाना पैक करने वाली मशीन का भी फांक रही है धूल

-कई वार्डो में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी लापरवाही

.20 लाख की फूड पैकेजिंग मशीन डिब्बे में है बंद

05 सौ लोगों का खाना तैयार किया जा रहा रोज किचन में

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(): कोविड-19 जैसी खतरनाक बीमारी के बावजूद रिम्स में मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ जारी है। यहां भले ही खाना परोसने में पूरी सतर्कता बरती जा रही है, लेकिन प्लेट की सफाई में हाइजीन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्लैटों को स्टरलाइज किए बिना ही उसमें मरीजों को खाना परोसा जा रहा है। खास बात यह है कि रिम्स के किचन में प्लेट की सफाई के लिए छह लाख रुपए में खरीदी गई डिश वॉशर मशीन बेकार पड़ी है। ऐसे में मरीजों में इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ गया है। वार्ड में कई मरीजों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी रिम्स प्रबंधन मामले को गंभीरता से नहीं ले रहा है।

क्यों खरीदी मशीन

हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या काफी अधिक है। यह देखते हुए ही डिश वॉशर मशीन मंगाई गई थी, ताकि कम समय में प्लेट को अच्छी तरह से धोया जा सके और प्लेट भी इंफेक्शन फ्री हो। खास बात यह है कि पिछले दो सालों से मशीन वैसे ही एक कोने में पड़ी है। इसका आजतक इस्तेमाल ही नहीं किया गया। अब कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को खत्म करने के लिए हाइजीन सबसे जरूरी है तब भी इस मशीन को चालू नहीं कराया जा सका है।

लाखों की बर्बादी

मरीजों को हाइजेनिक खाना उपलब्ध कराने के लिए मेकेनाइज्ड पैकेजिंग मशीन मंगाई गई, जिससे कि मरीजों को परोसे जाने वाले खाने का कोई कांटैक्ट न हो। प्लेट में खाना पैक होने के बाद उसे ट्राली में डालकर भेज दिया जाए। पैकिंग मशीन की हालत भी वैसी ही है। इसकी खरीदारी में लाखों खर्च तो कर दिए गए, लेकिन इस्तेमाल एक प्लेट पैक करने में भी नहीं किया गया। आज वह मशीन भी एक कोने में किचन की शोभा बढ़ा रही है।

इंफेक्शन का खतरा

हॉस्पिटल के पेडिया, लेबर, मेडिसीन के अलावा कई अन्य वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। मरीजों को खाना परोसने का काम किचन के लोग ही करते हैं। किचन से ही मरीजों को खाना देने के लिए प्लेट भी भेजा जाता है। इस बीच अगर कोई पॉजिटिव केस इलाज करा रहा हो तो उससे स्टाफ को तो इंफेक्शन हो सकता है। मैनुअल ढंग से सफाई करने पर प्लेट से दूसरे मरीजों को भी इंफेक्शन होने का खतरा है। खाना पैक करने वाले भी स्टाफ भी मरीजों के कांटैक्ट में आते हैं। ऐसे में मैनुअल खाने की पैकिंग भी खतरनाक है।

Posted By: Inextlive