RANCHI : कोकर स्थित डिस्टिलरी तालाब डायवर्सन हादसे को आमंत्रित कर रहा है। पिछले कुछ दिनों सो हो रही बारिश की वजह से डायवर्सन की मिट्टी का तेजी से कटाव हो रहा है। नाली जाम होने से पानी रोड पर बह रहा है, जिस कारण इसके नीचे की मिट्टी बहती जा रही है। ऐसे में अगर समय रहते मरम्मत नहीं की गई तो यह डायवर्सन कभी भी बह सकता है। मालूम हो कि कोकर से लालपुर व मेन रोड को जोड़ने वाला डिस्टिलरी तालाब पुल का निर्माण हो रहा है। ऐसे में यहां अस्थायी तौर पर डायवर्सन बनाया गया है, जो मिट्टी के कटाव होने से कमजोर होता जा रहा है।

हो गए हैं कई गढ्डे

लालुपर चौक से डिस्टिलरी पुल तक बारिश का सारा पानी तालाब में गिर रहा है। इस कारण डायवर्सन पर भी दबाव बढ़ा है। बारिश के पानी से डायवर्सन की मिट्टी कट रही है। एप्रोच रोड पर कई गढ्डे हो गए हैं। मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए कचरा व दूसरी जगह से मिट्टी लाकर भरा जा रहा है, लेकिन यह पानी के दबाव को नहीं झेल पा रहा है। ऐसे में डायवर्सन के धंसान की आशंका बढ़ गई है।

डायवर्सन धंसा तो आवागमन पर आफत

डिस्टिलरी तालाब पुल कोकर और मेन रोड को कनेक्ट करती है। हर दिन हजारों गाडि़यां इस पुल से होकर गुजरती हैं। इस इलाके के लोगों के आने-जाने का यह सबसे प्रमुख रोड है। ऐसे में अगर डायवर्सन धंसता है तो लोगों को मिनटों के सफर के लिए घंटों लग जाएंगे, क्योंकि काफी घूमकर ही वे अपने गंतव्य स्थल को जा पाएंगे।

पुल के दोनों तरफ नाला जाम

डिस्टिलरी तालाब पुल के दोनों ओर नाला है। कई जगह ये नाले एन्क्रोच हो चुकी हैं। नालों की साफ-सफाई भी नहीं होती है। ऐसे में बारिश का पानी नाला में ही जमा हो रहा है। अगर मूसलाधार बारिश हो जाए तो यह रोड पर बहने लगता है। इस कारण यहां बना डायवर्सन भी कमजोर होता जा रहा है।

आनन-फानन में बना है डायवर्सन

डिस्टिलरी तालाब पुल को तोड़कर फिर से बनाया जा रहा है। ऐसे में इस रोड पर आवागमन बाधित नहीं हो, आनन-फानन में ही डायवर्सन बनाया गया है। डायवर्सन बनाने में मानकों का ख्याल नहीं रखा गया है। पुल के पास अस्थायी नाली बना दी गई है, जबकि मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण डायवर्सन कमजोर होता जा रहा और कभी भी बह सकता है।

Posted By: Inextlive