सरकारी व पब्लिक टॉयलेट्स में नहीं मिला हाथ धोने तक का साबुन

कई सार्वजनिक टॉयलेट्स में तो पानी की भी नहीं है सुविधा

Meerut। एक तरफ सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमित रुप से हाथ को न सिर्फ धोने बल्कि सेनेटाइजर से साफ करने के लिए प्रचार प्रसार में जुटे हैं। वहीं दूसरी तरफ शहर के सरकारी विभागों से लेकर सार्वजनिक स्थलों पर बने पब्लिक टॉयलेट्स में हाथ धोने तक साबुन तक उपलब्ध नहीं है। इस तरफ न तो निगम का ध्यान है और न ही स्वास्थ्य विभाग इस बाबत कोई एक्शन ले रहा है। जबकि सैकड़ों की संख्या में शहर के लोग रोजाना इन पब्लिक टायलेट्स का इस्तेमाल करते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर में कुछ ऐसे पब्लिक टॉयलेट्स पर नजर डाली तो हालत बद से बदतर मिली।

पानी तक नहीं

शहर के लोगों की सुविधा के लिए नगर निगम ने शहर के बाजारों, सार्वजनिक स्थलों पर पब्लिक टॉयलेट तो बना दिए लेकिन इन टायलेट्स में साफ-सफाई से लेकर पानी की व्यवस्था करना निगम भूल गया। हालत यह है कि यूरिनल से लेकर टॉयलेट गंदगी से भरे हुए हैं और हाथ धोने के लिए सेनेटाइजर या साबुन तो दूर पानी तक की सुविधा इन टॉयलेट्स में नहीं है। ऐसे में कोरोना वायरस से पहले दूसरे इंफेक्शंस लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं।

पब्लिक टॉयलेट्स में इस प्रकार की व्यवस्था करना काफी मुश्किल होता है। कुछ असमाजिक तत्व साबुन या सेनेटाइजर को चोरी कर लेते हैं। ऐसे में इसके लिए लोगों का जागरुक होना बेहद जरुरी है।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

Posted By: Inextlive