व‌र्ल्ड वेटरन टीटी प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे अमरनाथ

22 से 29 मई के बीच स्पेन में होगी प्रतियोगिता, देश का करेंगे प्रतिनिधित्व

नार्वे, इंग्लैंड, स्वीडन, चाइना, कनाडा, जापान, न्यूजीलैंड में दिखा चुके हैं खेल प्रतिभा

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: दिल में जहान जीतने का जज्बा हो तो इंसान कुछ भी कर गुजरता है। प्रतिभा हो तो उम्र भी आड़े नहीं आती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है जिले के वयोवृद्ध टेबल टेनिस खिलाड़ी व अधिवक्ता अमरनाथ भार्गव ने। सिविल लाइंस में रहने वाले 93 वर्षीय अमरनाथ स्पेन में 22 मई से होने जा रही व‌र्ल्ड वेटरन टीटी प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। उनकी यह सफलता देश भर के खिलाडि़यों के लिए किसी नजीर से कम नहीं है।

पुराने धुरंधर हैं भार्गव

अधिवक्ता अमर नाथ भागर्व, जो अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव में खेल जगत में अपना वही पुराना जजबा आज भी कायम रखा है। अमरनाथ यूपी के इकलौते ऐसे टेबिल टेनिस प्लेयर हैं जो इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अमर नाथ भागर्व को टेबिल टेनिस में पहली बार प्रतियोगिता में चैम्पियन होने का गौरव सन 1996 में मिला था। इसके बाद 1996 में राष्ट्रीय लेवल की प्रतियोगिता में उपविजेता रहे। 1993 में अंतर राज्यीय मुकाबले में विजेता बने। इसके बाद उन्हें विश्व टेबिल टेनिस स्पर्धा में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। यह प्रतियोगिता नार्वे में हुई। इस मैच में उन्हें तीसरे चक्र में हार का सामना करना पड़ा लेकिन प्रतियोगिता में अमर नाथ ने प्रतिभा की ऐसी छाप छोड़ी कि यह विदेशी बुजुर्ग खिलाडि़यों के लिए अनुकरणीय बन गई।

जैपनीज शैली के जानकार

खास बात यह है कि भागर्व टीटी में जैपनीज शैली पेन ग्रिप यानि पिंग पांग के खासा जानकार है। यही वजह थी कि 1998 में नार्वे में आयोजित व‌र्ल्ड विंटर स्पोटर्स टूर्नामेंट में इनकी इस शैली को काफी सराहा गया। इसके बाद 1999 में व‌र्ल्ड टीटी स्पर्धा कनाडा तथा सन 2000 में स्विटजरलैंड में हुई, जिसमें वह विजेता बने। इसके बाद एक के बाद एक कई चैम्पियनशिप खेली और सभी में जीत हासिल की।

75 की उम्र में विश्व चैंपियन

75 साल की उम्र में स्वीडन में खेली गई विश्व वेटरन टीटी प्रतियोगिता में इन्होंने फाइनल मुकाबला जीत कर देश का नाम रौशन किया। इस प्रकार लगातार इस खेल से जुड़े रहते हुए नार्वे, इंग्लैंड, स्वीडन, चाइना, कनाडा, जापान, स्विटजरलैंड, न्यूजीलैंड इत्यादि देशों में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए जीत हासिल की।

सप्ताह भर चलेगी प्रतियोगिता

हाल ही इनका सिलेक्शन स्पेन में होने वाली विश्व वेटरन टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में हुआ है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वह 22 से 29 मई के बीच स्पेन में रहेंगे। बता दें कि भागर्व प्रदेश के इकलौते ऐसे बुजुर्ग प्लेयर हैं जो सीनियर लेवल पर इंटरनेशनल और नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं।

कुशल अधिवक्ता और फोटोग्राफर

खेल की दुनिया में चमकने के साथ ही साथ अमर नाथ भागर्व एक कुशल अधिवक्ता भी हैं। लेकिन वकालत में अपने व्यस्त शेड्यूल से एक से दो घंटे निकालकर वह रोज सुबह शाम टीटी की प्रैक्टिस करते हैं। उनका कहना है कि बुजुर्ग होने की वजह से उन्हें अपने हम उम्र का साथ नहीं मिल पाता है। फिर भी वह प्रैक्टिस ग्राउंड पर युवा प्लेयर्स को मात देने में पीछे नहीं रहते। इस सबके अलावा उन्हें फोटोग्राफी का भी शौक है।

Posted By: Inextlive