-मात्र 14 दिनों में एसआईबी ने मारे 10 छापे

-इन छापों में व्यापारियों से टैक्स के तौर पर जमा कराया 60 लाख

GORAKHPUR:

सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के एसआईबी टीम की ओर से व्यापारिक फर्मो पर किए गए ताबड़तोड़ जांच के कारण फरवरी माह में ही सरकार को 50 लाख से अधिक के राजस्व का लाभ हुआ है। विभाग के एसआईबी टीम की ओर से इस माह में दस व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर रेड डालकर यह कार्यवाई की हैं। अधिकारियों के अनुसार सरकार की ओर से 4 माह तक छापों पर रोक लगाए जाने के कारण टैक्स छुपाने वाले निश्चिंत हो गए थे। लेकिन अब नियमित तौर पर इस तरह की कार्यवाई की जाएंगी।

60 लाख के राजस्व का लाभ

एसआईबी टीम की कार्यवाई के कारण सरकार को अभी तक 60 लाख से अधिक के राजस्व का लाभ हो चुका है। जिसमें से मात्र चार व्यापारियों से ही करीब 40 लाख के राजस्व की आय हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि अभी पूरे माह तक सूचना के आधार पर इस तरह की कार्यवाहियां की जाएगी। हालाकि एसआईबी टीम की कई कार्यवाई पर व्यापारियों ने सवाल भी खड़ा करते हुए अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप भी लगाया है।

व्यापारियों ने खड़े किए सवाल

वाणिज्य विभाग की ओर से की जा रही कार्यवाई पर व्यापारियों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। व्यापारियों का कहना है कि अधिकारी जांच के नाम पर उत्पीडि़त कर रहे हैं। किसी भी तरह की जांच का व्यापारी विरोध नहीं करते हैं उसके बावजूद भी छापेमारी के लिए 30 से लेकर 40 लोगों का स्टॉफ दुकानों पर जा रहा है।

विभाग की ओर से किसी भी तरह के जांच का स्वागत है। दोषी व्यापारियों के खिलाफ कार्यवाही होने से हमें कोई परेशानी नहीं है। लेकिन अकारण व्यापारियों का उत्पीड़न होगा तो हम आंदोलन को बाध्य होंगे।

संजय सिंघानियां, अध्यक्ष

चैम्बर ऑफ कामर्स

व्यापारियों से जो टैक्स लिया जाता है उसके लिखित दस्तावेज उन्हें दे दिये जाते हैं। भविष्य में भी इस तरह की कार्यवाई की जाएंगी।

विजय कुमार

एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-1

Posted By: Inextlive