-मेयर चुनाव के कारण तीन दिनों तक रहेगा ड्राई डे

-आज शाम 5 बजे से 24 जून की सुबह 7 बजे तक रांची की शराब दुकानें और बियर बार रहेंगे बंद

RANCHI (20 June) : रांची में शनिवार शाम पांच बजे से अगले तीन दिनों तक के लिए ड्राई डे शुरू हो जाएगा। इस दौरान शहर में किसी भी शराब दुकान और होटल में शराब नहीं मिलेगी। स्टेट इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर रांची डीसी ने शहर की सभी शराब दुकानों और होटल्स को यह नोटिस भेजा है। इस आदेश का अगर किसी शराब दुकान या होटल वाले ने उल्लंघन किया, तो उसे छह महीने की जेल और ख्000 रुपए जुर्माने की सजा हो सकती है।

मेयर चुनाव को लेकर जारी हुआ आदेश

ख्फ् जून को रांची नगर निगम के मेयर का चुनाव होना है, इसलिए शहर में ख्क् जून की शाम पांच बजे से ख्ब् जून की सुबह 7 बजे तक ड्राई डे का पालन करने का आदेश जारी किया गया है। मेयर चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार को सुबह सात बजे से होगी। आदेश के अनुसार रांची नगर निगम क्षेत्र में जितने भी लाइसेंस प्राप्त शराब दुकान और होटल्स हैं, उनको ख्क् जून की शाम के भ् बजे से ख्ब् जून की सुबह 7 बजे तक शराब की बिक्री नहीं करने का आदेश जारी किया गया है। इस दौरान शराब दुकानें बंद रखने का अादेश है।

हर दिन म्0 लाख रुपए की शराब पीते हैं रांची के लोग

रांची डिस्ट्रिक्ट में लाइसेंस प्राप्त शराब की दुकानों की संख्या क्7भ् है। इनमें रांची नगर निगम क्षेत्र में क्ख्भ् दुकानें हैं। बाकी भ्0 दुकानें रूरल एरियाज में हैं। रांची शहर में लाइसेंस प्राप्त फ्म् बार हैं। एक अनुमान के अनुसार एक शराब दुकान से हर दिन एवरेज ब्0 हजार रुपए की शराब बिक्री होती है। वहीं, होटल्स (बार) में हर दिन एवरेज ख्भ् हजार रुपए की शराब बिकती है। इस तरह रांची के लोग भ्0 लाख रुपए की शराब हर दिन दुकान से खरीदते हैं और करीब 9 लाख रुपए की शराब हर दिन बार में बैठकर पीते हैं। इस हिसाब से हर दिन करीब म्0 लाख रुपए की शराब रांची के लोग पी जाते हैं।

तीन दिन में होगा करीब दो करोड़ का घाटा

मेयर चुनाव को लेकर घोषित ड्राई डे के तहत तीन दिनों तक रांची शहर में शराब दुकानें और बार बंद रहने से करीब दो करोड़ रुपए का घाटा होगा। एक शराब दुकानवाले ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया- रांची में तीन दिनों तक ड्राई डे रहने से हमलोग को बहुत नुकसान होगा। हमलोग टेंडर से दुकान लेते हैं और रेट फिक्स होता है, लेकिन दुकान बंद रहने से हमलोग को घाटा होगा।

एक्साइज डिपार्टमेंट भी तैयार है

रांची में शराब दुकान बंद रहने के बाद भी कई दुकानों से लोग चुपके से शराब खरीदते हैं। शराब दुकानवाले शटर बंद रखते हैं और कस्टमर के आने पर चुपके से शराब बेचते हैं। लेकिन, ऐसा करनेवालों को रोकने के लिए एक्साइज डिपार्टमेंट भी तैयार है। एक्साइज डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर सुधीर कुमार ने बताया- हमलोग हर दिन घूमते हैं, लेकिन इन तीन दिनों के लिए और फोर्स को रखा गया है।

Posted By: Inextlive