- होमगार्डो ड्यूटी का फर्जी मस्टररोल बना 5 लाख हड़पने का आरोप

LUCKNOW:

होमगार्ड विभाग में वेतन घोटाले की आंच राजधानी तक पहुंच गई है। गुडंबा थाना में होमगार्डो की तैनाती और वेतन का रुपया हड़पने में खेल का खुलासा होने के बाद गुरुवार सुबह जिला कमांडेंट कृपा शंकर पांडेय को गोमतीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर गुडंबा थाना में होमगार्डो की ड्यूटी का फर्जी मस्टररोल बनाकर वेतन के पांच लाख रुपये हड़पने का आरोप है। एसएसपी का कहना है कि विभूतिखंड थाना में भी इसी तरह का फर्जीवाड़ा सामने आया है। उधर, प्रमुख सचिव होमगार्ड अनिल कुमार ने जिला कमांडेंट को निलंबित कर दिया है।

तैनाती व मस्टररोल में तीन गुना अंतर

एसएसपी कलानिधि ने बताया कि जिला कमांडेंट के खिलाफ एफआईआर गोमतीनगर थाना में दर्ज कराई गई है। उन्होंने बताया कि गुडंबा थाना में होमगार्ड की तैनाती और मस्टररोल में तीन गुना का अंतर पाया गया था। डिप्टी कमांडेंट जनरल रणजीत सिंह की जांच में इसका खुलासा हुआ। जांच रिपोर्ट में विभूतिखंड थाना में भी इसी तरह का फर्जीवाड़ा किए जाने की बात सामने आई थी। रिपोर्ट मिलने के बाद जिला कमांडेंट के खिलाफ गुडंबा इंस्पेक्टर रीतेंद्र प्रताप सिंह की तरफ से धोखाधड़ी और फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में एफआईआर दर्ज कर गुरुवार सुबह उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एसएसपी का कहना है कि जिला कमांडेंड कार्यालय के कुछ और कर्मचारियों पर भी पुलिस की निगाह है। जल्द अन्य लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।

जुलाई व अगस्त माह में की गई गड़बड़

गुडंबा थाना में जुलाई और अगस्त के महीने में विभाग की तरफ से भेजे गए होमगार्ड की संख्या और थाने के ड्यूटी रिकार्ड में होमगार्डो की सं या में तीन गुना का अंतर पाया गया था। मस्टररोल के मुताबिक भुगतान और पुलिस की जनरल डायरी (जीडी) के मुताबिक भुगतान में भी इतना ही अंतर था। इससे साफ है कि पुलिस ने अपनी जीडी के अनुसार डयूटी करने वाले होमगार्डो की जो संख्या भेजी, उसे होमगार्ड विभाग के अधिकारियों ने बदलकर मनमानी संख्या चढ़ाते हुए वेतन हड़प लिया। एसएसपी ने कहा कि शुरुआती पड़ताल में जिला कमांडेंड को सरकारी धन हड़पने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने का आरोपी पाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मामले की जांच की जा रही है। जल्द कुछ और लोग पकड़े जाएंगे।

Posted By: Inextlive