- जिला अस्पताल का इमरजेंसी बेसिक फोन बंद

- त्योहार के दौरान हादसों से निपटने के दावे का सच

GORAKHPUR: त्योहारों का मौसम है और मुश्किलें तमाम हैं। ऐसे में अगर कोई हादसा हो जाता है फिर हालात भगवान भरोसे ही मानकर चलिए। वजह, जिस जिला अस्पताल के जिम्मे फेस्टिव सीजन में हादसा होने पर इलाज की जिम्मेदारी है, उसके कान ही बंद पड़े हुए हैं। यहां इमरजेंसी सेवा के लिए लैंडलाइन फोन लगा है जो काफी दिनों से बंद पड़ा है। इस पर कॉल तो आती है, लेकिन सुनाई नहीं देता। हालांकि हर माह अस्पताल प्रशासन इसका बिल जमा किया जाता है।

यह है हकीकत

सोमवार दोपहर 12.30 बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर त्योहार के मद्देनजर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के तैयारियों की हकीकत जानने इमरजेंसी में पहुंचा। वहां रखे बेसिक फोन से जब नंबर डॉयल किया गया तो आवाज नहीं आई। इसके बाद बगल में खड़े कर्मचारी से इस संबंध में बात की गई तो उसका कहना था कि बेसिक फोन अभी जल्द ही ठीक कराया गया था, लेकिन फिर खराब हो गया है। जब पूछा गया कि यदि किसी की इमरजेंसी कॉल आ जाए तो आप कैसे बात करेंगे, तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए। अन्य सवाल पूछे जाने पर उन्होंने का कि इस संबंध में आप जिम्मेदार अधिकारी से बात कर सकते हैं, हमें नहीं मालूम।

निष्क्रिय है यह नंबर

इमरजेंसी का बेसिक फोन नंबर 0551-2332177 पूरी तरह से निष्क्रिय है। इस नंबर पर कॉल नहीं उठेगा। आप परेशान हो जाएंगे, जबकि बेसिक फोन इमरजेंसी की सेवा के लिए लगाया गया है। मरीज को यदि अस्पताल से संपर्क करना है तो हॉस्पिटल के अधिकारियों का नंबर लें। यहां पर अस्पताल प्रशासन की लापरवाही साफ झलक रही थी।

त्योहार के लिए तैयारियां

दशहरा व मोहर्रम के मद्देनजर अस्पताल प्रशासन ने वार्ड में 20 बेड आरक्षित कर लिया है। साथ ही आर्थो सर्जन, बाल रोग, हृदय रोग विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को लगाया गया है। इनकी स्टैंडबाय ड्यूटी लगाई गई है। कोई दुर्घटना हो जाए तो उसके लिए डॉक्टरों को ऑनकॉल किया गया है। साथ ही उन्हें हिदायत दी गई है कि चिकित्सक मुख्यालय छोड़कर बाहर नहीं जाएंगे। यह ड्यूटी 21 से 25 तारीख तक लगाई गई है। साथ ही अस्पताल कैंपस में 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा भी मौजूद रहेगी। इमरजेंसी में जीवन रक्षक दवाइयां भी उपलब्ध करा दी गई है।

इमरजेंसी के बेसिक फोन को ठीक कराने के लिए कई बार डिपार्टमेंट से बात की गई लेकिन अभी तक इसे ठीक नहीं कराया गया। यह मेरे संज्ञान में है। जल्द ही ठीक करा दिया जाएगा। जहां कहीं कमियां हैं उसे भी तत्काल दूर कर लिया जाएगा। त्यौहार को लेकर दो डॉक्टर और हेल्थ एंप्लाइज की ड्यूटी लगा दी गई है। साथ ही दवाइयां का भी प्रबंध कर लिया गया है।

-डॉ.एके श्रीवास्तव, चिकित्सा अधीक्षक

Posted By: Inextlive