गुड न्यूज का लोगो

अंकित की बाइलाइन रहेगी।

अलका शर्मा सीएमएस का फोटो।

---------------------

फ्लैग - लक्ष्य योजना के तहत महिला अस्पताल को मिलीं बेहतर सुविधाएं, साफ-सफाई का काम भी होगा पूरा

लक्ष्य योजना

- 26 महिला अस्पतालों की मॉनीटरिंग कर तैयार की गई थी सूची

- 15 लाख का बजट सुविधाओं को बेहतर करने के लिए भेजा गया था

- 16 सीसीटीवी कैमरे महिला अस्पताल के सभी वार्डो में लगाए गए हैं

- 10 इंटरकॉम नंबर लगाए गए

------------

- सीनियर सिटिजन और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं

- डॉक्टर्स के लिए तीमारदारों को अब भटकना नहीं पड़ेगा

बरेली : महाराणा प्रताप जिला संयुक्त चिकित्सालय का महिला अस्पताल में सुविधाओं का लाभ लेने के लिए इधर से उधर भटकना नहीं पड़ेगा। न ही साफ-सफाई की शिकायत होगी। अस्पताल को अब सुविधाओं से लैस कर दिया गया है। व्यवस्थाओं को पहले से बेहतर करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इसके अलावा सूचनाएं व महत्वपूर्ण जानकारी तुरंत देने के लिए इंटरकॉम की भी व्यवस्था की गई है। इन कामों के अलावा सफाई से संबंधित काम दो महीने के भीतर पूरे कर लिए जाएंगे।

6 माह पहले लागू हुई थी योजना

छह माह पहले शासन की ओर से लक्ष्य योजना लागू की गई थी। इसके लिए शासन की ओर से 26 महिला अस्पतालों की मॉनीटरिंग कर सूची तैयार की गई थी। इन अस्पतालों में बरेली का महिला अस्पताल भी शामिल था। योजना के तहत महिला अस्पताल में कई नई योजनाओं की शुरुआत कर दी गई है।

इतना मिला था बजट

शासन की ओर से पिछले माह नये वार्ड, जन संचार, सफाई व्यवस्था और अवेयरनेस के प्रचार-प्रसार के लिए 15 लाख का बजट भेजा गया था।

परिसर में लगाए गए पोस्टर

महिला अस्पताल में प्रवेश करते ही सिटीजन चार्टर लगाया गया है जिसमें मरीजों के अधिकार, उनके दायित्व और अस्तपाल में मिलने वाली सुविधाओं का विवरण दिया हुआ है वहीं इसमें यह भी लिखा किया गया है कि बीमारी से संबंधित डॉक्टरों से कहां और किस समय मिलना है।

शुरू होने वाली नई सुविधाएं

मॉडल पैथोलॉजी, प्री लेबर रूम की शुरुआत भी इस योजना के अंतर्गत की गई है। जिससे मरीजों को गंभीर बीमारी की जांचों के लिए प्राइवेट में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हर वार्ड में इंटरकॉम फोन सुविधा

बता दें कि पहले ओपीडी के दौरान या फिर वार्ड में मरीज और तीमारदार को किसी भी प्रकार की समस्या होती थी तो इसे सीएमएस कार्यालय आकर घंटों लाइन में लगकर अपनी समस्या बतानी पड़ती थी। जिसमें काफी समय लग जाता था। लेकिन अब सभी विभागों में इंटरकॉम फोन लगवा दिए गए हैं जिससे चंद मिनटों में तीमारदार और स्टाफ सीनियर्स को सूचना दे सकेंगे।

इंटरकॉम नंबर

सीएमएस कार्यालय - 249

रिसेप्शन, रजिस्ट्रेशन - 200

संपूर्णा क्लीनिक - 208

डॉक्टर्स रूम - 209, 210

डॉक्टर्स रूम पीडियाट्रिशियन - 211

फार्मेसी - 212

डॉक्टर्स ड्यूटी रूम - 213

फैमिली प्लानिंग क्लीनिक - 220

आईयूसीडी क्लीनिक - 221

सीसीटीवी से निगरानी

महिला अस्पताल के सभी वार्डो में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पिछले माह ही लेबर रूम में एक तीमारदार और डॉक्टर्स के बीच झड़प हुई थी। अब कैमरे की मदद से काफी हद तक इस प्रकार की घटनाओं पर निगरानी लग सकेगी। कैमरों का कंट्रोल रूम सीएमएस कार्यालय में बनाया गया है।

वर्जन

लक्ष्य योजना के तहत कई नये कार्यो का शुभारंभ हो गया है। सिटीजन चार्टर, सीसीटीवी कैमरे, इंटरकॉम सुविधा शुरू कर दी गई है। दो माह में अन्य सुविधाओं का काम भी पूर्ण कर लिया जाएगा।

डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस महिला अस्पताल

Posted By: Inextlive