फ्लैग- जून के एनक्यूएएस की रिपोर्ट में हॉस्पिटल का रिजल्ट पॉजिटिव, अब नेशनल लेवल के लिए होगा निरीक्षण

- नेशनल में जगह पाने के बाद हॉस्पिटल में सुविधाएं बढ़ाने के लिए मिलेगा बड़ा बजट

बरेली : जून में केंद्र सरकार की ओर से एनक्यूएएस यानि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड टीम ने जून महीने में डिस्ट्रिक्ट महिला हॉस्पिटल का मानक के आधार पर निरीक्षण किया था। जिसकी रिपोर्ट पिछले माह मैनेजमेंट को मिल गई है। जिसमें हॉस्पिटल ने स्टेट लेवल पर यह टेस्ट पास कर लिया है। अब एनक्यूएएस की ओर से नेशनल लेवल पर निरीक्षण किया जाएगा जिसमें अगर महिला हॉस्पिटल मानकों पर खरा उतरता है तो उसे केंद्र सरकार की ओर से सुविधाएं बढ़ाने के लिए अच्छा खासा बजट मिलेगा।

क्या है एनक्यूएएस

प्रदेश के राजकीय हॉस्पिटल्स की क्वालिटी के लिए डायरेक्टरेट ऑफ हेल्थ, नई दिल्ली की ओर से साल 2013 में देश के अलग-अलग राज्यों के लिए यह प्रोग्राम शुरु किया गया है। इस प्रोग्राम का परपज सरकारी हॉस्पिटल के इलाज और सुविधाओं को प्राइवेट हॉस्पिटल्स के बराबर लाना है। जिससे मरीजों को कम खर्च में सरकारी हॉस्पिटल्स में ही बेहतर इलाज मिल सके।

इन मानकों पर होता है निरीक्षण

- हॉस्पिटल्स में सफाई व्यवस्था की जांच

- ओपीडी में मरीजों की लगी लाइन की व्यवस्था की जांच

- हॉस्पिटल्स के हर वार्ड में इंटरकॉम की सुविधा

- कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों की भी प्रॉपर नॉलेज होनी चाहिए

- ओपीडी में माइकिंग सिस्टम होना

100 नंबर का होता है टेस्ट

मानकों के आधार पर निरीक्षण कर हॉस्पिटल्स की रिपोर्ट तैयार करनी होती है, टीम सुविधाओं का देखती है। 100 नंबर्स के सापेक्ष नंबर देती है। इस टेस्ट को पास करने के लिए 70 नंबर मिलना जरूरी होता है। महिला हॉस्पिटल को स्टेट लेवल टेस्ट में 82 नंबर मिले हैं।

मिलता है बड़ा बजट

एनक्यूएएस निरीक्षण स्टेट और नेशनल दो कैटेगरी में किया जाता है। स्टेट का टेस्ट पास करने वाले हॉस्पिटल का नेशनल लेवल पर टेस्ट होता है। इसे पास करने के बाद केंद्र सरकार की ओर से हॉस्पिटल को अनुदान राशि के साथ ही सुविधाएं बढ़ाने के लिए भारी बजट जारी किया जाता है।

वर्जन -

जून में हुए एनक्यूएएस टेस्ट की रिपोर्ट आ गई है, जिसमें हॉस्पिटल ने स्टेट टेस्ट को पास कर लिया है। अब नेशनल लेवल का टेस्ट पास करने के लिए सुविधाएं और भी बेहतर की जाएंगी। स्टेट टेस्ट में महिला हॉस्पिटल को 82 नंबर मिले हैं।

डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस, महिला हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive