चुनाव आयोग के कड़े निर्देश पुनर्रीक्षण का कार्य समाप्त

निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी

- किसी का नाम गायब तो किसी के घर का पता नहीं मिल रहा

- परिसीमन बदलने के बाद लोगों को नहीं पता कहां डालना है वोट

मेरठ। निकाय चुनाव की डंका बज चुका है और जिला प्रशासन वोटर लिस्ट के संशोधन में उलझा है। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ। लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने बड़ा खुलासा करते हुए सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि शहर में 3 लाख वोटर्स इस बार वोटर लिस्ट में नाम न होने से वोटिंग नहीं कर पाएंगे। बीजेपी ने इधर बैठक कर फेक वोटर लिस्ट के विरोध में मोर्चा खोलने का ऐलान किया तो उधर डीएम समीर वर्मा ने सभी अफसरों की कदम परेड करा दी। आयोग के कड़े निर्देश के बाद सोमवार को वोटर लिस्ट के पुनर्रीक्षण का कार्य समाप्त हो गया तो वहीं दावा है कि अंतिम दिन 40 फीसदी बूथ पर बीएलओ मौजूद नहीं थे।

बीएलओ के खिलाफ होगा मुकदमा

सांसद राजेंद्र अग्रवाल और परिवार के 3 सदस्यों का वोटिंग लिस्ट में नाम नहीं था। प्रकरण के खुलासे के बाद जिला प्रशासन में खलबली मच गई तो वहीं आनन-फानन में बीएलओ ने सांसद के घर की दौड़ लगाई और वोट बनवाने के लिए जरूरी कागजात टटोले। उधर, डीएम ने इस प्रकरण पर सख्ती बरतते हुए बीएलओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं तो वहीं एसडीएम अरविंद सिंह से जबाव-तलब किया है। साथ ही डीएम ने सभी बीएलओ को शहर के प्रमुख जनप्रतिनधियों के वोट चेक करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि आयोग के निर्देश पर जनप्रतिनिधियों के वोट की पुनर्रीक्षण के दौरान खंगाला जाएगा तो वहीं एसडीएम वोट्स का परीक्षण करता है। सांसद का वोट गायब होने की सूचना से प्रशासनिक खेमों में खलबली मची है।

हर स्तर पर गड़बड़ी

इस बार लग रहा है 'फेक' वोटर लिस्ट से आयोग निकाय चुनाव कराने जा रहा है। नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग बेशक गंभीर हो किंतु स्थितियों को देखकर यह कहना मुश्किल न होगा कि आधी-अधूरी तैयारियों के बीच निकाय चुनाव का बीड़ा निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन ने उठा रखा है। वोटर लिस्ट में संशोधन के अंतिम दिन बूथों पर वोट करेक्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी रही तो वहीं राजनैतिक दलों ने डीएम कार्यालय पर विरोध जताकर वोटर लिस्ट में संशोधन की अवधि बढ़ाने की मांग की।

कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

उप्र कांग्रेस कमेटी (अल्पसंख्यक विभाग) के पूर्व उपाध्यक्ष रोबिन नाथ ने सोमवार को डीएम कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि शहरभर में मतदाता पुनर्रीक्षण का कार्य बीएलओ द्वारा सही से नहीं हो रहा है।

आज कलक्ट्रेट घेरेंगे लक्ष्मीकांत

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी और पुनर्रीक्षण की तिथि न बढ़ाने के विरोध में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी मंगलवार को कलक्ट्रेट का घेराव करेंगे।

---

सांसद का वोट न मिलना गंभीर मुद्दा है और इससे भी गंभीर बात यह है कि मेरठ में करीब 3 लाख मतदाता इस बार वोटर लिस्ट में गड़बड़ी के चलते वोट नहीं डाल पाएंगे।

-डॉ। लक्ष्मीकांत बाजपेयी, पूर्व अध्यक्ष

---

बीएलओ ने घर पहुंचकर जरूरी कागजात लिए हैं। वोट बनवाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। ये गंभीर लापरवाही का विषय है।

-राजेंद्र अग्रवाल, सांसद

---

जिला प्रशासन और नगर निगम की लापरवाही का नतीजा है जो जनप्रतिनिधियों के वोट काट दिए गए हैं। भाजपा इस मुद्दे को शीर्ष नेतृत्व के संज्ञान में लाएगी।

-करुणेश नंदन गर्ग, भाजपा, महानगर अध्यक्ष

Posted By: Inextlive