- डायवर्जन से बढ़ा कैसरबाग एरिया में ट्रैफिक लोड

- 6 सप्ताह में सर्वे रिपोर्ट देनी है एजेंसी को

LUCKNOW: कैसरबाग एरिया को स्मार्ट बनाने के लिए टोपोग्राफिकल सर्वे का काम शुरू हो गया है। हालांकि सर्वे में ट्रैफिक बड़ी अड़चन बनकर सामने आ रहा है। मेट्रो रूट के लिए ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। जिसके चलते कैसरबाग एरिया में ट्रैफिक का लोड बढ़ गया है। सर्वे शुरू करने से पहले एजेंसी के प्रतिनिधि ने भीड़, जाम और ट्रैफिक प्रॉब्लम के चलते सर्वे करने पर समस्या आने की आशंका पहले भी जताई थी।

दिक्कतों का करना पड़ रहा सामना

नगर निगम ने आश्वासन दिया था कि सर्वे का काम ट्रैफिक और सिविल पुलिस की मौजदूगी में कराया जाएगा। मेट्रो रूट के चलते एजेंसी को ट्रैफिक डायवर्ट होने से सर्वे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया कि कैसरबाग में ट्रैफिक लोड बढ़ने से सर्वे का काम प्रभावित हो रहा है। जबकि यह सर्वे कई लिहाज से महत्वपूर्ण है। कंपनी को 813 एकड़ का सर्वे करना है और अपनी रिपोर्ट 6 सप्ताह के भीतर पेश करनी है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर डेवलपमेंट के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी।

इन जगहों का होना है सर्वे

कैसरबाग चौराहा, कैसरबाग बस स्टैंड चौराहा, कैंट रोड, आरके टंडन रोड दयानिधान पार्क, सरोजनी नायडू पार्क, बेगम हजरतमहल पार्क, कैसरबाग में मल्टी लेवल पार्किग के लिए चयनित। कैसरबाग मछली, सब्जी मंडी को चिन्हित किया गया है। कमिश्नर ने स्वास्थ्य भवन, छतर मंजिल तिराहा और नावेल्टी चौराहे।

शासन से मिली मंजूरी

मेमोरेंडम एवं आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन को मंजूर कराने के लिए शासन को भेजा गया था। जिसकी मंजूरी मिल गई। एसपीवी के रूप में लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी का नाम आरक्षित हो गया है और एसपीवी व कंपनी के गठन की कार्रवाई अगस्त के पहले सप्ताह में पूरी हो जाएगी। इसके बाद कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की पहली बैठक अगस्त माह के तीसरे सप्ताह में कराया जाना प्रस्तावित था, लेकिन कमिश्नर टी वेंकटेश के ट्रांसफर होने के बाद अब नए कमिश्नर की तैनाती तक अगली बैठक का इंतजार करना होगा।

Posted By: Inextlive