- आयुक्त ने की मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा

- अभियान चलाकर गांवों को खुले में शौच से मुक्त कराने के निर्देश

- रोजगार मेला लगाकर बेरोजगारों को उपलब्ध कराए रोजगार

Meerut। निर्धारित समय में ही विकास कार्यो को पूरा किया जाए साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। मंडलीय विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में आयुक्त आलोक सिन्हा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं का तुरंत निराकरण किया जाए। वहीं गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण कराया जाए। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा रोजगार मेले का आयोजन कर बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराया जाए।

जल्द शुरू हो शैक्षिक सत्र

बैठक में कमिश्नर आलोक सिन्हा ने कहा कि एमएसडीपी एवं अन्य योजनाओं के अन्तर्गत जिन स्कूल व कालेजों का निर्माण पूर्ण हो चुका है वहां जल्द से जल्द शैक्षिक सत्र प्रारम्भ किया जाए। ताकि उन भवनों का सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि मलकपुर चीनी मिल को किसानों से वार्ता कर जल्द प्रारम्भ किया जाएगा।

विद्युतीकरण पर जोर

विकास कार्यो पर संयुक्त निदेशक कृषि रामंचद्र ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत जन संख्या के सापेक्ष मण्डल के नगरीय क्षेत्र में 56.04 प्रतिशत यूनिट व ग्रामीण क्षेत्र में 75.72 प्रतिशत यूनिट दिये गये है। राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना में मंडल के 1601 गांव व 1260 मजरे में विद्युतीकरण का कार्य 5134.590 करोड़ रूपये से किया जा रहा है।

सड़कों का निर्माण कार्य जारी

उन्होंने बताया कि 50 लाख से अधिक की 107 सड़कों के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 37 पूर्ण करायी जा चुकी है तथा शेष पर कार्य जारी है तथा 50 लाख से अधिक के 291 अन्य निर्माण कार्यो में 47 पूर्ण करायें जा चुके है शेष पर कार्य जारी है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर एन.पी। सिंह, गाजियाबाद निधि केसरवानी, हापुड़ अजय ढींगरा, मुख्य विकास अधिकारी मेरठ विशाख जी, गौतमबुद्धनगर माखनलाल गुप्ता, गाजियाबाद कृष्ण करूणेश, बुलन्दशहर जसजीत कौर, अपर निदेशक स्वास्थ्य मंजू वैश्य शर्मा, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी एस.एन। पाण्डेय, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive