- रोडवेज बसों में फ्री सफर के लिए दिव्यांगों को जारी होने थे स्मार्ट कार्ड

- कार्ड तो मिले नहीं, अब प्रमाण पत्र पर भी कंडक्टर्स ने बंद कर दी सुविधा

केस-1

सिटी के मेवातीपुर के रहने वाले मिर्जा जाकीर बेग दिव्यांग हैं। सीएमओ की ओर से जारी प्रमाण पत्र में उनकी दिव्यांगता भी 50 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर से वाराणसी जाते समय कंडक्टर ने उन्हें फ्री यात्रा कराने से ये कहकर इनकार कर दिया कि अब फ्री सफर सिर्फ स्मार्ट कार्ड पर ही होगा। मजबूरी में उन्हें पूरा किराया देना पड़ा।

केस-2

सिटी के अलीगर के रहने वाले बदरेआलम के मुताबिक अभी हाल ही में लखनऊ से गोरखपुर आते समय उन्हें भी इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ा। दिव्यांग प्रमाण पत्र दिखाने के बाद भी कंडक्टर ने उन्हें फ्री सफर नहीं करने दिया। जिससे कि उन्हें टिकट लेकर आना पड़ा।

GORAKHPUR: पूरे देश में दिव्यांगों को विशेष सुविधाएं देने की बात हो रही है। लेकिन लगता है यूपी रोडवेज ऐसा नहीं करना चाहता। शायद तभी इन दिनों यहां रोडवेज बसों में दिव्यांगों को फ्री सफर की सुविधा नहीं मिल पा रही है। स्मार्ट कार्ड योजना के बाद भी दिव्यांग पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड जारी नहीं किया जा रहा। वहीं, कार्ड पर ही फ्री सफर के आदेश का हवाला देते हुए प्रमाण-पत्र दिखाने के बाद भी बस कंडक्टर दिव्यांगों को फ्री सफर कराने से इनकार कर दे रहे हैं। इसे लेकर सिर्फ रोडवेज डिपो ही नहीं बल्कि मुख्यालय तक को लगातार शिकायतें मिल रही हैं। वहीं, पैसेंजर्स को हो रही इस दिक्कत पर रोडवेज के जिम्मेदारों का कहना है कि केंद्र सरकार की आर से इससे संबंधित नई गाइड लाइन आने वाली है। इसी कारण स्मार्ट कार्ड जारी नहीं किए जा रहे। फिलहाल स्मार्ट कार्ड ना बन पाने की सूरत में प्रमाण पत्र ही मान्य हैं। लेकिन कंडक्टर्स को इस संबंध में निर्देशित किया गया है या नहीं, इस बारे में किसी को पता नहीं है।

स्मार्ट कार्ड तो बने ही नहीं

बता दें, रोडवेज बसों में दिव्यांगों को फ्री यात्रा की सुविधा मिलती है। इसके लिए दिव्यांगों को सीएमओ की ओर से जारी प्रमाण-पत्र दिखाना होता है। लेकिन इस तरह के प्रमाण पत्र तमाम ऐसे लोगों ने भी हासिल कर लिए जो दिव्यांग नहीं हैं। इस तरह के फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने को लेकर बीते वर्ष रोडवेज की ओर से दिव्यांगों के लिए स्मार्ट कार्ड जारी करने की बात कही गई। लेकिन स्मार्ट कार्ड जारी होने की शुरुआत से पहले ही इस योजना पर ब्रेक लग गया। अब हाल ये है कि कंडक्टर्स बिना स्मार्ट कार्ड फ्री यात्रा ना कराने के निर्देश को ही मान बैठे हैं। जिसके चलते वे प्रमाण पत्र दिखाने पर भी किसी दिव्यांग को फ्री यात्रा नहीं करा रहे हैं। वहीं, जिम्मेदारों का कुछ और ही कहना है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक दिव्यांगों को दी जाने वाली फ्री यात्रा की सुविधा बंद नहीं की गई है। बल्कि उनके प्रमाण-पत्र पर ही उनकी यात्रा मान्य होगी ऐसी व्यवस्था की गई है। लेकिन रोडवेज कंडक्टर्स का कहना है कि इससे संबंधित कोई नया आदेश ही नहीं मिला है। इसी कारण वे बिना स्मार्ट कार्ड किसी दिव्यांग को फ्री यात्रा नहीं करने दे रहे।

कर सकते हैं कंप्लेन

वहीं दिव्यांगों को फ्री यात्रा कराने के बारे में रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इस पर केंद्र सरकार की ओर से नई गाइड लाइन आने वाली है। इसी वजह से फिलहाल स्मार्ट कार्ड नहीं जारी किया जा रहा है। बावजूद इसके दिव्यांगों के फ्री यात्रा पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है। फ्री सफर के लिए दिव्यांगों का प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। ऐसे में अगर कोई कंडक्टर प्रमाण पत्र पर फ्री सफर कराने से इनकार कर रहा है तो पैसेंजर इसकी कंप्लेन कर सकते हैं।

वर्जन

दिव्यांगों के फ्री यात्रा को लेकर जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से नई गाइड लाइन आने वाली है। इसी वजह से फिलहाल स्मार्ट कार्ड नहीं जारी किया जा रहा है। फिलहाल फ्री सफर करने के लिए दिव्यांगों का प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। अगर कोई कंडक्टर इससे इनकार करता है तो पैसेंजर इसकी कंप्लेन कर सकते हैं।

- एसके राय, आरएम रोडवेज

Posted By: Inextlive