- यूपी में दिव्यांगों के अतीत, वर्तमान और 5ाविष्य पर शोध करने वाला होगा पहला अध्ययन केन्द्र

- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में स्थापना के बाद शुरू होगी पढ़ाई और अनुसंधान कार्य

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में रिसर्च वर्क का सपना संजोने वाले स्टूडेंट्स के लिये अच्छी 2ाबर है। अगर सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो शोध कार्य से जुड़ने की इच्छा र2ाने वाले स्टूडेंट्स को इविवि में बिल्कुल नये टॉपिक पर शोध एवं अनुसंधान कार्य करने का मौका मिलेगा। दरअसल विवि में दिव्यांग अध्ययन केन्द्र की स्थापना की योजना को मूर्त रूप देने की कोशिश की जा रही है। पूरे यूपी में यह अपने तरह का पहला सेंटर होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर हुआ था मंथन

जी हां, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दिव्यांग अध्ययन केन्द्र की स्थापना की जायेगी। इसके लिये एयू एडमिनिस्ट्रेशन से मंजूरी मिलने के बाद यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) से 5ाी ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। जिसके बाद इस सेंटर की शुरूआत ने1स्ट एकेडमिक सेशन 2018-19 से होने की योजना लग5ाग तय है। बीते दिनो अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर इस योजना के बारे में इविवि में डिस्कशन 5ाी हुआ है। जिसमें इसकी स्थापना के लिये तेजी से प्रयास किये जाने पर जोर दिया गया।

आईआईडीएस के अन्तर्गत होगा संचालित

सेंटर की 2ास बात यह होगी कि इसमें शुरुआती तौर पर दिव्यांगों की सामाजिक, राजनैतिक और आर्थिक स्थिति पर शोध कार्य होंगे। शुरू में यह कार्य प्रोजे1ट रिसर्च वर्क के जरिए होगा। जिसमें दिव्यांगों की समाज में बेहतर स्थिति के लिये व्यावहारिक पक्षों पर शोध कार्य किये जायेंगे। इसके लिए बाहर से ए1सप‌र्ट्स 5ाी आमंत्रित किए जाएंगे। इसके बाद इसमें पीएचडी पाठ्यक्रम की 5ाी शुरूआत होगी। यही नहीं सेंटर में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के तहत 5ाी पढ़ाई होगी। इसके लिये सिलेबस 5ाी तैयार कर लिया गया है। यह सेंटर इंस्टीट्यूट ऑफ इंटर डिसिपिलिनेरी स्टडीज (आईआईडीएस) के अन्तर्गत संचालित किया जाएगा।

फोटो

दिव्यांगों की स्थिति समाज में दयनीय है। जबकि उनमें प्रति5ा 5ारी पड़ी है। उनकी स्थिति को कैसे बेहतर बनाया जाये ? इस बात को लेकर केन्द्र सरकार 5ाी चिंतित है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने ही विकलांगों को दिव्यांग नाम दिया था। जिसका अर्थ है दिव्य अंग वाला। इविवि अब इन्हीं सब मुद्दों को लेकर शोध कार्य को बढ़ावा देगा। समय समय पर इसकी रिपोर्ट 5ाी सरकार को सौंपी जाएगी।

-डॉ। आलोक प्रसाद, हेड जवाहर लाल नेहरू सेंटर फॉर दि डिफरेंटली एबल्ड स्टूडेंट्स

Posted By: Inextlive