Mann Ki Baat: पीएम ने दिवाली की बधाई देते हुए किया अयाेध्या का जिक्र, यहां पढें प्रोग्राम से जुड़ी खास बातें

Updated Date: Sun, 27 Oct 2019 01:00 PM (IST)

प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में राष्ट्र को संबोधित किया है। इस दाैरान उन्होंने दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए भारत की लक्ष्मी अभियान की तारीफ की। इसके अलावा अयोध्या फैसले का भी जिक्र किया। यहां जानें पीएम के कार्यक्रम की खास बातें...

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को दिवाली के अवसर पर मन की बात कार्यक्र को संबोधित किया। इस दाैरान उन्होंने देश वासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा कि दिवाली का त्योहार बेहद खाास है। न केवल भारतीय समुदाय, बल्कि कई देशों के नागरिक और सरकारें दिवाली को हर्षोल्लास के साथ मनाती हैं। इसलिए दिवाली को मेगा फेस्टिवल भी कहा जाता है।

Today Diwali has become a global festival, says PM @narendramodi in #MannKiBaat. pic.twitter.com/qONmzJMM1e

— PMO India (@PMOIndia) October 27, 2019


इन लक्ष्मीओं को नमन करता हूं

पीएम ने भारत की लक्ष्मी अभियान का जिक्र करते हुए उन महिलाओं के बारे में चर्चा की जिन्होंने समाज में बदलाव किया है। पीएमओ के ट्वीट के मुताबिक पीएम ने कहा कि लोगों ने, BharatkiLaxmi अभियान के लिए कई किस्से साझा किए हैं। आपको इस अभियान के बारे में पढ़ना चाहिए और प्रेरणा लेनी चाहिए। आप के पास भी अगर कुछ ऐसा हो तो साझा करें, मैं इन लक्ष्मीओं को नमन करता हूं।

During the last #MannKiBaat I had spoken about #BharatKiLaxmi and the response has been excellent. pic.twitter.com/lH6aKSFYcy

— PMO India (@PMOIndia) October 27, 2019


हमने सेवा के महत्व को जाना

पीएम ने रेडियो अपनी मन की बात में कहा कि श्री गुरु नानक देव जी से हमने सेवा के महत्व को जाना। दुनिया श्री गुरु नानक देव जी की जय-जयकार करती है। श्री गुरु नानक देव जी ने अपने संदेश देश ही नहीं दुनिया में दूर-दूर तक पहुंचाया। जिससे हर कोई उनके विचारों से सकारात्मक रूप से प्रभावित हुआ। इस बार दुनियाभर में गुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा।

The Udasis of Shri Guru Nanak Dev Ji took him to several parts of India and the world.
Everyone was positively influenced by his thoughts. #MannKiBaat pic.twitter.com/PyyR67kM9t

— PMO India (@PMOIndia) October 27, 2019
एकता को और मजबूत किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि वह उस दिन को याद करते हैं जब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या में राम जन्मभूमि का फैसला सुनाया था। इसको लेकर प्रधानमंत्री ने सद्भाव बनाए रखने के लिए भारत के लोगों, सामाजिक संगठनों, संतों, द्रष्टाओं और सभी धर्मों के नेताओं का धन्यवाद किया। वह कहते हैं कि यह एक ऐसा दिन बन गया जिसने राष्ट्र की एकता को और ज्यादा मजबूत किया।

Swachhata in Siachen! #MannKiBaat pic.twitter.com/foYVf1EZwO

— PMO India (@PMOIndia) October 27, 2019
पटेल की जयंती का जिक्र
रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी 31 अक्टूबर को देश के पहले प्रधानमंत्री सरदार पटेल की जयंती का जिक्र किया। उन्होंने उन्हें पहले ही श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गुजरात में बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को एक साल हो जाएगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि यह हमें हमेशा एकता की भावना को बढ़ावा देता है, जैसा कि सरदार पटेल चाहते थे।

 

Paying tributes to Sardar Patel, the stalwart who unified India. #MannKiBaat pic.twitter.com/jOAw93MXMW

— PMO India (@PMOIndia) October 27, 2019 

 

 

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.