Diwali 2019 सीएम योगी दीपोत्सव पर अयोध्या को देंगे 373 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का दिवाली गिफ्ट

2019-10-22T16:14:15Z

सीएम योगी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के अवसर अयोध्यावासियों को एक बड़ी साैगात देंगे। सीएम 26 अक्टूबर शनिवार को 373 69 करोड़ रुपये की परियोजनाएं यहां की जनता को भेंट करेंगे।

अयोध्या (आईएएनएस)। अयोध्या में दिवाली के शुभ अवसर पर दिव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। अयोध्या में यह तीसरा दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस खास अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या को खास तोहफा देने वाले हैं। सीएम योगी जब शनिवार को दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए अयोध्या आएंगे तो वे यहां  373.69 करोड़ रुपये की परियोजनाएं भेंट करेंगे।
मेडिकल कॉलेज निर्माण समेत कई परियोजनाएं हैं

इस परियोजनाओं में मेडिकल कॉलेज का निर्माण, राम की पैड़ी में निर्बाध जल प्रवाह, गुप्तार घाट पर नए घाट का निर्माण, भजन संध्या स्थल, जिला महिला चिकित्सालय में 100 बेड का मैटरनिटी सेंटर, अयोध्या के प्रवेश व निकासी द्वार समेत अन्य कई योजनाएं शामिल हैं। राम कथा पार्क में मनाए जाने वाले मुख्य समारोह  'दीपोत्सव' की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। यहां प्रशासनिक अफसर पैनी नजर रखे हैं।
130 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की गई
सरकार द्वारा इस समय तैयारियों के लिए 130 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की गई है। दीपोत्सव के पीछे का दृष्टिकोण केवल आध्यात्मिक नहीं है, बल्कि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यूपी में योगी आदित्यनाथ ने जब से  2017 में सीएम का पद ग्रहण किया है तब से वह अयोध्या के विकास में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। उन्होंने सड़कों, मंदिरों और मंदिरों की सफाई और मरम्मत पर फोकस किया है।

अयोध्या की खोई हुई महिमा पुन: स्थापित की जा रही

इस संबंध में हाल ही में अयोध्या में तपस्वी छावनी के मुख्य पुजारी स्वामी परमहंस दास जी महाराज ने सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार की प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा था कि सीएम के नेतृत्व में अयोध्या की खोई हुई महिमा पुन: स्थापित की जा रही है। खास बात तो यह है कि दीपोत्सव के माध्यम से अयोध्या को दुनिया भर में पहचान मिल रही हैै। इससे न केवल पर्यटन बल्कि जिले में विकास को बढ़ावा मिला है।


Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.