यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के लिए सुल्तान भवन में शुरू हुआ सुधारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम

PATNA :

31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए परिवहन भवन में सुधारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन मंगलवार को परिवहन विभाग मंत्री संतोष कुमार निराला ने किया। उन्होंने कहा कि अब यातायात नियम तोड़ने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर सुधारात्मक प्रशिक्षण केंद्र में बुलाकर डेढ़ घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए परिवहन भवन के कार्यालय में विशेष क्लास रुम की तैयार की गई है।

राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने कहा कि सोमवार से शनिवार तक हर दिन डेढ़-डेढ़ घंटे के दो स्लॉट में सुधारात्मक प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। ट्रेनिंग रूम में एक साथ 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

- डीएल किया जाएगा जब्त

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का डीएल जब्त कर लिया जाएगा और उन्हें सुल्तान भवन, परिवहन भवन, वीरचंद पटेल पथ के प्रशिक्षण केंद्र में भेजा जाएगा। ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा इसके बाद ही संबंधित वाहन चालक को डीएल दिया जाएगा।

सुधारात्मक प्रशिक्षण के तहत वाहन चालकों को नए मोटर वाहन नियमावली के संबंध में जानकारी दी जाएगी। सड़क संकेतक, ट्रैफिक सिग्नल और अच्छे सड़क उपयोगकर्ताओं के कर्तव्य और भूमिका के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही वीडियो के माध्यम से ट्रैफिक रूल्स के बारे में जागरूक किया जाएगा। वीडियो दिखाने के लिए क्लास में एलईडी टीवी लगाई गई है। क्लास रूम को सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न साइनेज से सजाया गया है।

Posted By: Inextlive