400 लोग (लगभग) रोजाना करते हैं लाइसेंस के लिए आवेदन

250 लोग करते हैं लर्निग लाइसेंस के लिए आवेदन

150 लोग करते हैं परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन

2 माह बाद आता है लर्निग लाइसेंस के लिए टेस्ट का नंबर

2 माह बाद ही आता है परमानेंट डीएल के लिए बायोमेट्रिक का नंबर

2 माह का समय विकल्प योजना में हो सकता है कम

स्लॉट बुकिंग के लिए अन्य जिलों के मिलेंगे विकल्प

लंबी वेटिंग होने पर आवेदक बदल सकेंगे जिला

Meerut। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आवेदकों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा। डीएल प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरा होने में दो-दो माह का समय लग रहा है। ऐसे में अब समय कम करने के लिए लर्निंग या परमानेंट डीएल के लिए आवदेक अब किसी भी जिले के आरटीओ कार्यालय में टाइम स्लाट बुक करा सकेंगे। इससे आवेदक कम समय में लाइसेंस प्रक्रिया पूरी कर सकेगा।

अन्य जनपदों का विकल्प

अभी तक आवेदक को डीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन में फीस जमा होने के बाद आवेदक को कंप्यूटर जेनरेटेड टाइम स्लॉट मिल जाता है। इस टाइम स्लॉट को कंप्यूटर द्वारा पहले के पेंडिंग आवेदन के अनुसार जेनरेट किया जाता है। ऐसे में लंबी वेटिंग होने के कारण आवेदक को ऑनलाइन टेस्ट के लिए डेढ़ से दो माह बाद का समय मिल रहा है। इस प्रक्रिया में देरी के कारण आवेदक को लाइसेंस भी तीन-तीन माह बाद मिल रहे हैं। अब इस प्रक्रिया को कम समय में पूरा करने के लिए आवेदकों को पूरे प्रदेश में कहीं से भी डीएल का आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है। आवेदन के बाद आवेदक किसी भी जनपद में सुविधा अनुसार टाइम स्लॉट ले सकेगा। इसके बाद उसी जनपद के आरटीओ कार्यालय में आवेदक का ऑनलाइन टेस्ट बायोमेट्रिक व फोटो प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

मूल जनपद की आईडी

इस नई व्यवस्था में पुरानी प्रक्रिया के अनुसार आवेदक को अपने मूल निवासी स्थान के प्रमाण पत्र देने होंगे। जिस जनपद का आवेदक निवासी होगा वहीं के प्रमाण पत्र मान्य होंगे और ऑनलाइन वैरीफाई किए जाएंगे। वैरीफाई होने के बाद टाइम स्लाट पर डीएल की औपचारिकता कहीं से भी पूरी की जा सकेगी। उसी मूल निवास पर ही डीएल डाक द्वारा भेजा जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया में आवेदकों की सुविधा के लिए कहीं से भी ऑनलाइन डीएल आवेदन करके टाइम स्लाट लेने की सुविधा मिलेगी। इस विषय में केंद्रीय परिवहन विभाग से अधिसूचना जारी हो गई है। जल्द यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

सीएल निगम, आरआई

ऑनलाइन होने के बाद से यह प्रक्रिया बहुल लंबी हो गई है। मेरा खुद का टेस्ट आवेदन के 22 दिन बाद हुआ था। अब यह व्यवस्था काफी सही रहेगी।

मनीष जैन

लाइसेंस आवेदन की बाध्यता खत्म होगी तो इससे उन स्टूडेंटस को भी काफी राहत मिलेगी जो पढ़ाई के लिए दूसरे जिलो में रहते हैं। वह अपने होम डिस्ट्रीक की बजाए कहीं भी टेस्ट दे सकेंगे।

शशांक

अच्छी व्यवस्था है इससे कम समय में लाइसेंस बन जाएगा। इससे आवेदक को लंबा इंतजार नही करना पडेगा।

सुदेश

Posted By: Inextlive