- मनरेगा कार्य में गबन का आरोप, जांच में सही मिलने मिलने पर डीएम ने दिए वसूली के निर्देश

-दो ग्राम विकास अधिकारी व एक

ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित, ग्राम प्रधान को नोटिस

VARANASI

चोलापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत ताला में विकास कार्यक्रमों की धनराशि में घोटाला सामने आने पर डीएम योगेश्वर राम मिश्र बेहद नाराज हुए। गबन की राशि क्भ् लाख भ्7 हजार 7ब् रुपये वसूलने के साथ ही दो ग्राम विकास अधिकारी व एक ग्राम पंचायत अधिकारी यानी तीन सचिवों को निलंबित व वर्तमान ग्राम प्रधान को नोटिस देते हुए सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

खूब हुई बंदरबांट

चोलापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत ताला में राज्य वित्त व केंद्रीय वित्त तथा मनरेगा के अंतर्गत पिछले पांच वर्षो में प्राप्त धनराशि से कराए गए कार्यो को लेकर इसी गांव के भैयालाल राजभर व गांव के अन्य लोगों ने शिकायत की थी। डीएम ने उपायुक्त मनरेगा राम बाबू त्रिपाठी को जांच सौंपी। जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आयी। डीएम ने पूर्व ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत ताला के राम अवध यादव से चार लाख ख्फ् हजार क्00 रुपये तथा वर्तमान ग्राम प्रधान जय प्रकाश से दो लाख ख्म् हजार ख्ख्ब् रुपये व तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी (सचिव) अनिल कुमार से म् लाख फ्ख् हजार 9म्8 रुपये, तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी (सचिव) विजय चंद्र विश्वकर्मा से क्म् हजार फ्भ्म् रुपये गबन की धनराशि की वसूली के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी के खिलाफ सुसंगत धाराओं के अंतर्गत खंड विकास अधिकारी, चोलापुर को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराए जाने को कहा। जिलाधिकारी ने इस मामले में ताला गांव के वर्तमान ग्राम प्रधान जय प्रकाश को पंचायती राज अधिनियम की धारा-9भ् जी। के तहत नोटिस जारी करते हुए विधि-संगत कार्रवाई करने को कहा। साथ ही तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी एवं तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित भी कर दिया।

जगह-जगह है गड़बड़ी

गबन का खेल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रहा। आराजीलाइन ब्लॉक के कपोरफोरवा में खड़ंजा निर्माण में धांधली को लेकर अनिल दूबे की शिकायत पर डीएम के आदेश के क्रम में उपायुक्त मनरेगा ने जांच की तो यहां भी गबन व अनियमितता बड़ा मामला सामने आया। डीएम ने कपरफोरवा के पूर्व ग्रामप्रधान अजय कन्नौजिया से एक लाख ख्9 हजार ख्क्फ् रुपये व तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी हरिहर सिंह से एक लाख ख्9 हजार ख्क्फ् रुपये की धनराशि की वसूली के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive