सड़क निर्माण में प्रयुक्त मशीन में मिली बड़ी खामी

देर रात डीएम ने किया सिविल लाइंस का निरीक्षण

ALLAHABAD: सिविल लाइंस सौंदर्यीकरण के अंतर्गत बन रही सड़क के निर्माण में सुधार नही हुआ तो ठेकेदारों को जेल भेज दिया जाएगा। साथ ही एडीए के इंजीनियर भी निलंबित होंगे। यह बात डीएम संजय कुमार ने गुरुवार देर रात सिविल लाइंस के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किए जाने की चेतावनी देते हुए 27 मार्च तक का समय दिया है। बता दें कि पत्थर गिरिजाघर से श्रीहनुमान मंदिर तक बन रही सड़क के निर्माण में तमाम खामियां पाई गई, जिसके चलते डीएम ने एडीए के अधिकारियेां को जमकर फटकार लगाई।

ऊंची-नीची सड़क देखकर चढ़ा पारा

औचक निरीक्षण के दौरान डीएम ने देखा कि निर्माणाधीन सड़क का समतलीकरण ठीक से नही किया जा रहा है। इसमें मजदूरों द्वारा फेकी जा रही गिट्टी से समतल किया जा रहा है, जबकि इस काम में प्रयुक्त होने वाली मशीन खराब पड़ी है। इस पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एडीए के मुख्य अभियंता और अधिशासी अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। साथ ही इसकी जानकारी शासन को भी भेज दी। इतना ही नही, डिवाइडर निर्माण में सांचे का प्रयोग नही होने पर कई डिवाइडर एक दूसरे से भिन्न पाए गए। इन्हें दुरुस्त करने के लिए भी 27 मार्च का समय दिया गया है। उन्होंने एडीए वीसी देवेंद्र पांडेय को सिविल लाइंस सौंदर्यीकरण के कार्य का रात्रि निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

तारों का जाल हटाने के आदेश

डीएम ने वेंडिंग जोन, फुटपाथ निर्माण, शौचालय निर्माण और पार्किंग का मुआयना करते हुए सिविल लाइंस में बिजली के तारों का जाल हटाने को कहा। नगर आयुक्त को अवैध होर्डिग, बैनर व फ्लैक्स हटाने के आदेश दिए। रोशनी के लिए लगाए गए लैंप के खंभों में बैनर की रस्सी बंधी मिलने से डीएम ने नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पर नाराजगी जाहिर की। कहा कि अगर दोबारा रस्सी बंधी मिली तो संबंधित अधिकारी को निलंबित कर दिया जाएगा। एडीए वीसी को बस स्टॉप पर बन रहे शेडों पर इलाहाबाद के ऐतिहासिक इमारतों के चित्रों को लगवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मार्ग पर नाम का बोर्ड लगाया जाए।

बॉक्स

संगम की सफाई से डीएम अंसतुष्ट

शुक्रवार सुबह संगम एरिया के निरीक्षण के दौरान डीएम ने नगर निगम द्वारा कराए जा रहे सफाई कार्यो से असंतोष जाहिर किया। उन्होंने नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी राजीव राठी को जमकर फटकारा और नाराजगी जाहिर की। राठी को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए संगम समेत पूरे एरिया को साफ कराने को कहा। डीएम ने यहां उपस्थित लोगों को स्वच्छता का संकल्प दिलाकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। साथ ही कहा कि संगम किनारे गंदगी को हटाने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मी रखे जाएं। इसके अलावा तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए जगह-जगह शुष्क शौचालय और यूरिनल की व्यवस्था भी की जाए।

Posted By: Inextlive