-औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने दिया निर्देश

-मंडी पर अब सीसीटीवी की रहेगी निगाह, लेखा-जोखा करें ऑनलाइन

-दुकानदार दुकान का किराया नहीं जमा करें तो काटे आरसी, कैंसिल करें आवंटन

VARANASI

किसान अब पूर्वाचल की सबसे बड़ी मंडी पहडि़या में सीधे सामान बेच सकेंगे। उन्हें न कोई रोकेगा और न ही कोई कटौती की जाएगी। साथ ही अगर किसानों के साथ ही खरीदारों का शोषण हुआ तो जिम्मेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अब पूरी मंडी सीसीटीवी की निगरानी में होगी। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने यह निर्देश दिया। शनिवार को वह औचक निरीक्षण करने पहडि़या मंडी पहुंचे थे। उन्होंने मंडी समिति में आवक वस्तुओं की नीलामी प्रक्रिया न होने व ठेकेदार और आढ़तियों के मूल्य निर्धारण किये जाने पर नाराजगी जताई और मंडी सचिव को फटकार लगाई।

गंदगी देख भड़के डीएम

मंडी परिसर में दाखिल होते ही खराब सड़क, जगह-जगह चोक नाले और गंदगी के अंबार को देख डीएम भड़क गए। उन्होंने मंडी समिति को कड़ी फटकार लगाते हुए तुरंत सुविधाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया। सड़क मरम्मत और सीवरेज व्यवस्था के लिए मिले ख्ख् करोड़ रुपए के बावजूद कार्य शुरू न होने पर नाराजगी जताते हुए अभियंता को फटकार लगाई और बारिश से पहले सीवरेज सिस्टम दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि मंडी का सभी लेखा-जोखा ऑनलाइन होगा।

कूड़े से बनेगी हरित खाद

पहडि़या मंडी में म्00 लाइसेंसी दुकान हैं। कई दुकानों के किराया जमा न होने की जानकारी पर डीएम ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए कहा कि ऐसे दुकानदारों की पहले आरसी काटी जाए, फिर आवंटन कैंसिल किया जाए। मंडी से ब्0 से भ्0 टन कूड़ा निकलता है। इस कूड़े से हरित खाद बनाने के लिए उपनिदेशक कृषि को कमपोस्ट यूनिट लगाने का निर्देश दिया। डीएम ने बंद और खराब पड़े हैंडपंप को दो दिन के अंदर ठीक कराने का निर्देश दिया। डीएम ने मंडी से बिचौलियों का हस्तक्षेप पूरी तरह से खत्म करने का भी ऑर्डर दिया। उन्होंने कहा कि वे कभी भी सुबह चार बजे मंडी का निरीक्षण कर सकते हैं, खामियां मिलीं तो कार्रवाई तय है। मंडी शुल्क में चोरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंडी समिति ख्भ् करोड़ वार्षिक रेवन्यू देता है।

इमरजेंसी में ही हटाएं पुलिस

मंडी परिसर में अनाधिकृत गाडि़यां खड़ी नहीं होंगी। डीएम ने सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने मौके पर पहडि़या चौकी इंचार्ज भगवान यादव को तलब किया। आठ सुरक्षाकर्मी तैनात होने के बावजूद एक भी मौजूद न रहने पर पता चला कि उनकी अन्य जगह ड्यूटी लगी है। इस पर डीएम ने एसएसपी को निर्देशित किया कि इन सिपाहियों की इमरजेंसी पड़ने पर ही अन्य जगह ड्यूटी लगाई जाए। निरीक्षण के दौरान एडीएम सिटी विन्ध्यवासिनी राय, सचिव मंडी श्याम लाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जब कांटा पर खड़ी की कार

निरीक्षण के दौरान डीएम धर्मकांटा की जांच करने पहुंचे। धर्मकांटा का मानक चेक करने के लिए डीएम ने अपनी ही कार खड़ी कर दी। चालक ने बाकायदा कार की तौल की पर्ची ली। पर्ची में कार का निर्धारित वजन ठीक निकला।

Posted By: Inextlive