डीएम ने विभागों को जारी किया पत्र, मांगा कार्रवाई का ब्योरा

नगर निगम, यूपीपीसीबी समेत विभिन्न विभागों को कड़ी चेतावनी

अवैध फैक्ट्रियों से उठ रहे धुएं ने बिगाड़ी मेरठ की आबोहवा

Meerut : इनवॉयरमेंटल पॉल्यूशन (प्रीवेंशन एंड कंट्रोल) अथॉरिटी (ईपीसीए)की गाइडलाइन को फॉलो न करने वाले विभागों को शार्ट लिस्ट किया जा रहा है। डीएम अनिल ढींगरा ने जनपद के 19 विभागों से एयर पॉल्यूशन को रोकने के लिए अब तक किए गए प्रयास तलब किए हैं। एयर क्लालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई) में लगातार हो रहे इजाफे पर चिंता जाहिर करते हुए डीएम ने विभागों को आइना भी दिखाया है।

फैक्ट्रियों पर लगाम नहीं

मेरठ में एक्यूआई का लेवल 'सीवियर' तक पहुंच गया किंतु धुआं उगल रहीं फैक्ट्रियां आज भी बदस्तूर संचालित हो रही हैं। अवैध फैक्ट्रियों के संचालन पर डीएम ने जिम्मेदार विभागों को घेरा है तो वहीं यूपी प्रूदषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी से तलब किया है कि आखिर किन स्थितियों में अवैध-प्रदूषणकारी उद्योग जनपद में चल रहे हैं। कूड़ा जलाने पर नगर निगम से डीएम ने स्पष्टीकरण तलब किया है तो वहीं पराली जलाने की घटनाओं पर कृषि विभाग को अल्टीमेटम जारी किया। प्रदूषणकारी गतिविधियों पर लगाम के लिए डीएम ने 19 विभागों को लेटर जारी कर के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के लागू होने से आज तक की कार्रवाई तलब की है। साथ ही उन्होंने विभागों को निर्देश दिए कि वे यूपीपीसीबी की आधिकारिक मेल पर दिनभर की कार्रवाई के डिटेल उपलब्ध कराएं।

नहीं कम हो रहा प्रदूषण

इसे जिम्मेदार विभागों की नजरअंदाजी ही कहेंगे कि मेरठ में पॉल्यूशन का लेवर 'ऑउट ऑफ कंट्रोल' है। एक-दो दिन मौसम साफ रहता है और फिर आने वाला अगले दिन आसमान को जहरीला स्मॉग ढक लेता है। मंगलवार को भी आसमान में देर शाम स्मॉग की चादर और गहरी हो गई। सुबह मेरठ का आसमान साफ दिखा जो शाम होते-होते जानलेवा पॉल्यूशन से घिर गया। मंगलवार को प्रदूषण का स्तर 'बेरी पुअर' तक पहुंच गया। और दमघोंटू वातावरण में एक फिर लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा था।

इस तरह बढ़ा प्रदूषण

पल्लवपुरम जयभीमनगर गंगानगर

सुबह 6 बजे 265 252 242

दोपहर 12 बजे 278 255 248

शाम 6 बजे 327 301 294

सभी 19 विभागों से अब तक की गई कार्रवाई की स्थिति तलब की गई है। इसके साथ ही विभागों को रोजाना का अपडेट यूपीपीसीबी की मेल पर करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रैप का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

-अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive