देहरादून।

सड़क निर्माण कार्यो में तेजी लाएं। जहां भी सड़कों का सुधारीकरण किया जाना है, उन्हें जल्द से जल्द पूरा करें। डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान ये दिशा-निर्देश दिए।

तेजी से करें निस्तारण

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि शहर से लगी हुई मुख्य सड़को, रिंग रोड आदि में जो भी प्रक्रिया अभी तक पेंडिंग है। उनका तेजी से निस्तारण करें।

उन्होंने वन विभाग को निर्देशित किया कि सड़क निर्माण में वन विभाग के स्तर पर अनापत्ति से सम्बन्धित यदि कोई प्रकरण लम्बित हो तो उसका तेजी से निराकरण करें।

लोनिवि को निर्देश

डीएम ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि हरिद्वार बाईपास रोड और शिमला बाईपास रोड जिनका कि चौड़ीकरण किया जाना है। उसका भी प्रस्ताव यथाशीघ्र तैयार कर शासन को प्रेषित किया जाए.लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कालसी, चकराता, त्यूनी, लाखामंडल, नागथात, मसूरी जैसे पहाड़ी रूट पर मलवा आने से बाधित होने वाले सड़क मार्ग जल्द खुल जाएं। इसके लिए पहले से ही अपने संसाधनों की क्षेत्र में तैनाती रखें। उन्होंने कहा कि यदि सड़क पर कोई बड़ा निर्माण कार्य न किया जाना हो और केवल मलबा हटाना भी हो तो मलबे को हटाने का कार्य तत्काल पूरा हो। इसमें किसी प्रकार की हीलाहवाली नही होंनी चाहिए।

लंबित सड़कों का दें विवरण

डीएम ने लोक निर्माण विभाग के विभिन्न डिवीजनों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में ऐसी सड़कें, जो विभिन्न कारणों से लंबे समय से लंबित पड़ी हैं। उनका विवरण प्रस्तुत करें। मीटिंग में सीडीओ नितिका खंडेलवाल, डीएफओ राजीव धीमान, सचिव एमडीडीए गिरिश चंद्र गुणवंत, ईई लोनिवि जेएस चौहान उपस्थित थे।

जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड पेयजल निगम और जल संस्थान की ओर से प्रायोजित कार्यक्रम जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक जिला कार्यालय सभागार में डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस मौके पर डीएम ने जल संस्थान और पेयजल निगम के अभियंताओं को सरकार के इस कार्यक्रम में तेजी लाने के साथ ही निर्धारित समयावधि में शासकीय दिशा-निर्देशों के अनुसार इसे पूरा करने के निर्देश दिए।

सर्वे करना करें सुनिश्चित

डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रयोजित जल जीवन मिशन के तहत विधानसभा क्षेत्र डोईवाला के कार्य इस वर्ष में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से हर हाल में सहसपुर, कालसी और चकराता के ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को 55 लीटर पेयजल मुहैया कराया जाना है। जीवन मिशन के कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पेयजल के कार्यो को तीव्रगति से चलाए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर विभागों को जल्द से जल्द लीकेज मरम्मत और पेयजल लाइन के दौरान किए जाने वाले गढ्डों के भरान के भी निर्देश दिए। मीटिंग में सीडीओ नितिका खंडेलवाल, जल संस्थान के ईई नमित रमोला, यशवीर मल्ल सहित पेयजल निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

मास्क नहीं पहनने पर प्रशासन ने किए 171 चालान

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से 171 लोगों के चालान किए गए। इनमें ऋषिकेश में 22, डोईवाला में 35, तहसील सदर में 38, मसूरी में 47,विकासनगर में 29 लोगों के चलान किए गए। इस मौके पर डीएम ने बताया कि चमनपुरी थाना पटेलनगर, पूर्वी पटेलनगर को लॉकडाउन से मुक्त कर दिया गया है।

Posted By: Inextlive