डीएम ने बैठक में ली मुख्यमंत्री जल बचाव अभियान की जानकारी

भराए गए तालाबों की नियमित रूप से जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश

ALLAHABAD: अपने कैंप कार्यालय में शुक्रवार को डीएम संजय कुमार ने सूखे के कारण जिले में उत्पन्न पेयजल की समस्या से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने सभी एसडीएम और खंड विकास अधिकारियों को भराए गए तालाबों की नियमित जांच करते रहने और उनकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिशासी अभियंता ट्यूबवेल गंगापार और यमुनापार को जनपद में यांत्रिक और विद्युत दोष से खराब नलकूपों की सूची प्रस्तुत करने ओर उनको तत्काल ठीक कराने के निर्देश भी दिए।

भराए गए 1018 तालाब

बैठक में नहर विभाग के अधिशासी अभियंताओं ने बताया कि उनके द्वारा जिले में कुल 288 नलकूपों को भराया गया है। सीडीओ अटल कुमार राय ने बताया कि कुल 4360 हैंडपंपों की मरम्मत कराकर पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी तरह राजकीय नलकूप के अधिशासी अभियंताओं ने बतायाकि जिले में कुल 1018 तालाबों को भराया गया है। पेयजल की समस्या से निपटने के लिए सूखाग्रस्त इलाकों में 53 टैंकरों द्वारा कुल 56 ग्राम पंचायतों में जलापूर्ति की जा रही है। डीएम ने जल निगम को निर्देशित किया कि विधायकों के सौ हैंडपंपों के रिबोर तथा सौ हैंडपंपों के अधिष्ठापन के कोटे में से उनके द्वारा अनुमोदित हैंडपंपों के कार्य शीघ्र कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।

298 तालाबों का हुआ चयन

डीएम ने मुख्यमंत्री जल बचाव अभियान में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत मौजूदा वित्तीय वर्ष में तालाबों की खुदाई की समीक्षा की। योजना के तहत जिले में कुल 298 तालाबों को चयनित किया गया है। जिनमें से 186 तालाबों की खुदाई प्रारंभ कर दी गई है। शेष की खोदाई दो दिन में आरंभ हो जाएगी। उन्होंने चयनित तालाबों की खोदाई का काम जून तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सीआरओ बीएल सरोज समेत एसडीएम, खंड विकास अधिकारी, नहर, नलकूप, जलनिगम, विद्युत विभाग आदि के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive