डीएम पिंकी जोवेल ने दो पेट्रोल पंपों पर मारा छापा, हड़कंप

ऑटो पैराडाइज पेट्रोल पंप में लगे पल्सर में मिली सोल्डरिंग

BAREILLY:

राजधानी लखनऊ के पेट्रोल पंपों में चिप मिलने से मचे हड़कंप के बाद बरेली में भी ऐसी गड़बडि़यों की आशंका सामने आ रही है। शहर में बटलर प्लाजा के पास स्थित भारत पेट्रोलियम के ऑटो पैराडाइज पेट्रोल पंप में चिप लगी होने का संदेह गहराया है। पेट्रोल पंप की मशीन के अंदर लगे पल्सर में सोल्डरिंग पायी गई है। आशंका है कि ताबड़तोड़ छापामारी की कार्रवाई से घबराकर मशीन से चिप को निकाल दिया गया है। थर्सडे दोपहर डीएम पिंकी जोवेल ने एडीएम ई एसपी सिंह व एसपी सिटी रोहित सिंह सजवान के साथ मिलकर रामपुर गार्डन स्थित कोको पेट्रोल पंप और ऑटो पैराडाइज पंप पर छापेमारी की। जिसमें यह खुलासा हुआ। छापेमारी में कोको पेट्रोल पंप पर तेल की मात्रा में कमी पायी गई है। वही तीन अन्य टीमों ने रुरल एरिया में पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की।

छापेमारी से पहले प्लानिंग

शासन ने पेट्रोल पंपों पर रोजाना छापेमारी के निर्देश दिए हैं। पेट्रोल पंप मशीन में लगी चिप पकड़ने के लिए बरेली जिला प्रशासन ने 4 टीमें बनाई हैं। इन टीमों में बांट माप, सप्लाई व पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारियों के अलावा पेट्रोल पंप मशीन लगाने वाली कंपनी गिलवार्को वीडर रूट के टेक्नीशियन और एसटीएफ-क्राइम ब्रांच को भी शामिल किया गया है। ये टीमें सबसे पहले अधिक बिक्री वाले पेट्रोल पंपों पर ही छापेमारी कर रही हैं। थर्सडे दोपहर एडीएम ई एसपी सिंह के ऑफिस में टीम ने छापेमारी की पहले प्लानिंग की। इसके बाद डीएम आवास पर पूरी टीम पहुंची और एक साथ रामपुर गार्डन स्थित इंडियन ऑयल के कोको पेट्रोल पंप पर छापा मारने पहुंची।

25 एमएल तेल कम निकला

अचानक पेट्रोल पंप पर डीएम समेत पूरी टीम को देखकर पेट्रोल पंप मैनेजर समेत कंपनी के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। यहां पर एक मशीन के चार नोजल से 10 लीटर तेल मापा गया। इसमें एक नोजल में 25 एमएल तेल कम निकला। इससे पहले भी इस पेट्रोल पंप पर तेल कम मिला था। अक्सर पेट्रोल पंप वाले राउंड फीगर में तेल डालने पर चोरी करते हैं, इसलिए डीएम ने दूसरी मशीन से पहले 500 रुपए की कीमत का तेल निकलवाया और फिर मात्रा को 10 लीटर से पूरा कर मापा गया। एक नोजल से तेल की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है। बांट माप विभाग इसे री-इस्टेब्लिशमेंट के लिए भेजेगा। छापेमारी के दौरान मशीन को टेक्नीशियन दिनेश कुमार ने खोला और फिर एसटीएफ प्रभारी अजय कुमार ने मदर बोर्ड चेक किया। नई मशीन होने के चलते पल्सर पूरी तरह से ज्वाइंट था, जिसकी वजह से यहां कोई चिप नहीं मिली।

तेल की बिक्री पर रोक

कोको पेट्रोल पंप के बाद टीम बटलर प्लाजा के पास स्थित भारत पेट्रोलियम के ऑटो पैराडाइज पेट्रोल पंप पर पहुंची। यहां पर 4 नोजल से तेल मापा गया, जिसमें कभी ज्यादा तो कभी कम तेल निकल रहा था। इससे टीम का शक और बढ़ गया और मशीन को खुलवा लिया गया। ये मशीन पुराने मॉडल की थी। जांच में मशीन के मदरबोर्ड में तो कोई कमी नहीं मिली लेकिन डीएम के कहने पर तीन पल्सर को ओपन किया गया। पहला पल्सर ओपन करते ही अंदर एक कार्ड मिला है, जिसमें सोल्डरिंग की जाने की आशंका है। आशंका है कि मशीन से चिप निकाल ली गई है। डीएम ने मशीन से तेल की बिक्री पर रोक लगा दी है। कार्ड को जांच के लिए भेजा जा रहा है। जांच के बाद पता चलेगा कि चिप लगी थी या नहीं।

------------------------

मेरी मौजूदगी में पूरी टीम के साथ दो पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की गई है। एक पेट्रोल पंप से तेल कम मिला और दूसरे में सोल्डरिंग मिली है। दोनों से तेल की बिक्री पर रोक लगा दी है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

-पिंकी जोवेल, डीएम बरेली

Posted By: Inextlive