- डीएम और एसएसपी ने परखी सुरक्षा व्यवस्था, बीकेटी थानाध्यक्ष के कसे पेंच

LUCKNOW: राजधानी में 26 नवंबर को प्रस्तावित मतदान के मद्देनजर सोमवार को डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी दीपक कुमार ने बख्शी का तालाब थाना क्षेत्र व इटौंजा इलाके का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अधिकारियों ने सभी उम्मीदवारों के साथ भी बैठक कर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।

अचानक थाने पहुंचे डीएम

डीएम और एसएसपी सोमवार को अचानक बीकेटी थाने पहुंचे तो पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। एसएसपी ने थानाध्यक्ष से गुंडों, खनन माफियाओं और जिला बदर अपराधियों की सूची मांगी तो वह नहीं उपलब्ध करा सके। इस पर एसएसपी ने उन्हें जमकर फटकार लगाई। इसके बाद एसएसपी और जिलाधिकारी ने बीकेटी में क्षेत्र के समस्त प्रत्याशियों को बुलाकर सामूहिक रूप से बैठक की। एसएसपी दीपक कुमार ने प्रत्याशियों के साथ बैठक में कहा कि चुनाव की तारीख से 48 घंटे पहले ही प्रचार बंद हो जाना चाहिए। मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी प्रकार का तोहफा ना दिया जाए। उन्होंने तहसील का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिए।

तीन स्तर की होगी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा

डीएम ने एडीएम प्रशासन के साथ रामाबाई रैली स्थल मतगणना केंद्र के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने के निर्देश दिए और तय किया गया कि किस रास्ते से मतगणना के बाद पोलिंग पार्टियां ईवीएम जमा करने आएंगी। डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि स्ट्रांग रूम तीन स्तर के सुरक्षा चक्र से घिरी होगी। इस दौरान उन्होंने बैरिकेडिंग मतगणना के समय वक्त परिसर में लगाई जाने वाली बैरिके¨डग, मतगणना टेबल से प्रत्याशियों एवं एजेंटों की दूरी आदि के बारे में आवश्यक निर्देश दिए।

ईवीएम में बैलेट पेपर आज से

मंगलवार को रमाबाई रैली स्थल में ही इन बैलेट पेपरों को ईवीएम मशीनों में लगाने का काम शुरू होगा। इस बार बैलेट पेपर कलक्ट्रेट में बने कोषागर में नहीं बल्कि रमाबाई रैली स्थल में बने स्ट्रांग रूम में ही रखे जाएंगे। डीएम ने सोमवार को इन स्ट्रांग रूमों का भी निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था देखी। उन्होंने बताया कि सभी पीठासीन को 16-16 बैलेट पेपर वितरित किए जाएंगे। जिसमें से एक बैलेट पेपर ईवीएम मशीन में लगेगा और 15 बैलेट पेपर ही पीठासीन के पास चैलेंज वोट डलवाने के लिए मौजूद रहेंगे। बताया कि महापौर, सभासद, नगर पंचयत अध्यक्ष व सदस्य पदों के लिए बैलेट पेपर पीठासीन को आरओ की मौजूदगी में सौंपे जाएंगे।

दिव्यांगों को विशेष सुविधा

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन पोलिंग बूथ से 100 मीटर की दूरी के अंदर कोई नहीं आ सकेगा। डीएम ने कहा कि दिव्यांग अपना वाहन मतदान स्थल तक ले जा सकते हैं। ये सुविधा किसी अन्य के लिए उपलब्ध नहीं होगी। प्रशासनिक अधिकारियों ने मीडियाकर्मियों से सहयोग करने की अपील की है।

Posted By: Inextlive