डीएम ने किया कोरोनेशन अस्पताल का निरीक्षण

देहरादून: कोरोनेशन हॉस्पिटल में सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने पर डीएम ने सीएमएस को फटकार लगाते हुए व्यवस्था को सुचारु करने के निर्देश दिए। डीएम सी रविशंकर ट्यूजडे को कोरोनेशन हॉस्पिटल का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों से खानपान की व्यवस्था का भी जायजा लिया। मरीजों को दिये जा रहे उपचार की भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान हॉस्पिटल में अव्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की।

वार्ड, शौचालय भी देखे

निरीक्षण के दौरान डीएम ने हॉस्पिटल के विभिन्न वाडरें, शौचालयों में सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताई। जन औषधि केन्द्र की रजिस्टर की जांच में जेनरिक दवा की ब्रिकी कम होने का कारण भी पूछा। उन्होंने दवा रजिस्टर में काट-छांट होने पर भी नाराजगी जाहिर की। आयुष्मान योजना, बीपीएल, दिव्यांगजन आदि के उपचार से सम्बन्धित छूट स्पष्ट रूप से डिस्प्ले बोर्ड पर अंकित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने अर्लीडिसएबिलिटी वार्ड (डिसएक्टिड बच्चों) में व मनोरंजन के लिए रखी वस्तुओं पर जमी धूल देखकर फटकार लगाते हुए कहा कि वार्ड को केवल दिखावट के लिए न रखा जाये बल्कि उसका सदुपयोग भी करवायें। डीएम ने सीएमएस को निर्देश दिये कि निरीक्षण के दौरान सामने आई सभी कमियों पर जल्द ही सुधारात्मक कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही अधीनस्थ युनिट्स का निरीक्षण कर 15 दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। डीएम ने हॉस्पिटल के सभी तरह के रिकार्ड को अपडेट रखने, जो दवा हॉस्पिटल में उपलब्ध नहीं है, उसकी स्पष्ट सूचना डिस्प्ले बोर्ड पर अपडेट रखने में दिये गये निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालने करने के निर्देश दिये। डीएम ने भविष्य में लापरवाही सामने आने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

निरीक्षण के बाद डीएम की अध्यक्षता में कोरोनेशन तथा गांधी शताब्दी हॉस्पिटल केन्द्र की प्रबन्धन समिति की बैठक में डीएम ने हॉस्पिटल की मेडिकल ऑडिट करवाते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

उन्होंने मेडिकल ऑडिट में हॉस्पिटल के पास मौजूद सभी तरह के संसाधनों का जिक्र करते हुए और जरूरी संशोधनों को पूरा करने का भी स्पष्ट विवरण दर्शाने को कहा। हॉस्पिटल परिसर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग कार्य को जल संस्थान के माध्यम से 3 दिन के भीतर जांच कराने तथा जांच में सही पाये जाने पर स्वीकृत माने जाने की बात कही। डीएम ने हॉस्पिटल को विभिन्न मदों में प्राप्त होने वाले बजट यथा शासन द्वारा प्राप्त अनुदान, यूजर्स चार्जेस से प्राप्त धनराशि, एमएसबीवाई से प्राप्त धनराशि आयुष्मान भारत योजना से प्राप्त धनराशि एवं एनएचएम के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि के व्यय विवरण की भी समीक्षा की। इस दौरान प्रबन्धन समिति मुख्य ट्रेजरार नरेन्द्र सिंह, डॉ। केके सिंह सहित अस्पताल की विभिन्न यूनिटों के डॉक्टर मौजूद थे

डिस्प्ले अपडेट करने के निर्देश

डीएम ने हास्पिटल में वार्डो और टॉयलेट व हॉस्पिटल कैंपस के बाहर हो रही पानी की लीकेज को तत्काल ठीक कराने, अनियमित पार्किंग, डिस्प्ले बोर्ड, परिसर में अस्त-व्यस्त पड़े सामान, दवा तथा इलाज की रेटलिस्ट को व्यवस्थित और अपडेट करने के निर्देश दिये।

प्रमुख बातें

- फोर्टिस और नेफ्रो की जानकारी न होने पर लगाई सीएमएस को फटकार।

- डीएम ने निरीक्षण के दौरान जब सीएमएस से पीपीपी मोड पर हस्तांतरित फोर्टिस और नेफ्रो ब्रांचेज के एमओयू के दरों की जानकारी ली तो वे नहीं दे पाए जवाब।

Posted By: Inextlive