खीरा देखकर डर से उछल जाने वाली बिल्लियां तो बहुत देखीं, पर इसकी सच्‍चाई आज पता चली

Updated Date: Wed, 30 May 2018 04:51 PM (IST)

YouTubeपर आपने बहुत सारे ऐसे वीडियो देखे होंगे जिनमें खीरा यानी क्‍यूकंबर को देखकर बिल्लियां बुरी तरह डर कर हवा में उछल जाती हैं। ये सुपर फनी वीडियोज के पीछे की सच्चाई के बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो लेकिन अब यह पता चल चुका है कि बिल्लियां और खीरा के बीच आखिर क्‍या चल रहा है?

कानपुर: सोशल मीडिया और YouTube पर सालों से ऐसे वीडियो वायरल होते रहे हैं, जिनमें बिल्लियां अपने पीठ पीछे रखे खीरे को देख कर इतनी डर जाती हैं कि वो हवा में कुलांचे मारती वहां से भाग खड़ी होती हैं। इन वीडियोस को देखकर हम सभी को हंसी जरूर आती है और लोग समझते हैं कि बिल्लियां खीरा से डरती है, पर सच्चाई तो कुछ और ही है।


किसी भी विचित्र चीज
(सरप्राइज) को अचानक अपने नजदीक पाकर बिल्लियां ऐसे ही करती हैं रिएक्ट

बिल्लियों और खीरे के बीच के कनेक्शन को क्लीयर करने के लिए टेलीग्राफ वेबसाइट ने फेमस एनिमल बिहेवियर एक्सपर्ट डॉक्टर रोजर मगफोर्ड से बातचीत के आधार पर इस बात की सच्चाई कुछ यूं बताई है। बिल्लियां दरअसल बहुत ही ज्यादा क्यूरियस जानवर हैं। वह हर नई चीज के बारे में बहुत गहराई से जानना चाहती हैं। खीरा देख कर उछल जाने वाली इन बिल्लियों का यह व्यवहार खीरे से डरने के कारण नहीं होता बल्कि सच्चाई तो यह है कि बिल्लियां ऐसी किसी भी चीज को देखकर डर और एक्साइटमेंट में उछल सकती हैं, जिसका आकार प्रकार उनके लिए बिल्कुल नया हो और वो चीज अचानक उनकी पीठ पीछे आ जाए।


फनी वीडियोज की यह है सच्चाई

सभी फनी वीडियोज में खीरा को देखकर उछल पड़ने वाली बिल्लियों का पूरा सीन कोई नहीं दिखाता। साइंसएबीसी डॉट काम का कहना है कि दरअसल हर एक वीडियो में जब बिल्ली अपने फूड बाउल में मुंह डालकर मजे से खाना खा रही होती है, तभी कोई व्यक्ति उसके पीठ पीछे वो खीरा चुपचाप लाकर रख जाता है। ऐसे में बिल्ली जब अचानक अपना मुंह पीछे घुमाती है, तो उसे एक अजीब सी चीज अचानक अपने नजदीक दिखाई देती है। खीरे की लंबाई के कारण कई बार बिल्लियां उसे सांप भी समझ लेती हैं। ऐसे में खतरा महसूस होते ही बिल्ली उछलकर भाग खड़ी होती है।

ऐसे साबित होगा यह सच

बिल्लियां खीरा से नहीं डरतीं, इस बात को साबित करते हुए डॉक्टर रोजर बताते हैं कि अगर यही खीरा बिल्लियों के पीठ पीछे नहीं बल्कि उनके सामने धीरे से लाकर रख दिया जाए, तो उसके प्रति उनका रिएक्शन बिल्कुल सामान्य होता है। यानी कि ऐसे में बिल्लियां उस हीरे को देख कर कोई भी अजीब रिएक्शन नहीं देती और आराम से उस हीरे को अपने पंजों से टटोलती है और फिर चली जाती हैं। फाइनली इसलिए संबंध में डॉक्टर कहते हैं कि प्लीज इन बिल्लियों को खीरा दिखाकर डराएं नहीं। ऐसा करके लोगों को हंसी जरूर आएगी लेकिन यह प्यारा सा जानवर काफी परेशान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

म्यूजिक की पसंद खोल देगी आपके व्यक्तित्व के सारे राज, जानिए नया खुलासा!

धरती के 11 लाख लोगों की निशानियां लेकर सूरज तक जा रहा है NASA का यह स्पेसक्राफ्ट!

इस इंसान के खून ने बचाई 24 लाख बच्चों की जान, वजह सुनकर दिल हो जाएगा कुर्बान!

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.