बैंकों की अपील, लाभार्थी बायोमेट्रिक की मदद से गांव के बैंक और पेमेंट बैंक के जरिए ले सकेंगे भुगतान

Meerut । कोरोना वायरस के कारण पूरा देश लॉकडाउन में है। ऐसे में एक अप्रैल से विभिन्न योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में सरकार द्वारा सहायता राशि भेजी जा रही है। सामाजिक पेंशन, किसान स मान निधी, एपीएफ रिलीफ फंड एवं अन्य योजनाओं के तहत सरकार लोगों की मदद कर रही है। इतना ही नहीं पीएम की ओर से महिला जन धन खातों में 500 रूपये भेजे जा रहे हैं। ये राशि अगले तीन महीने तक लगातार भेजी जाएगी। सरकार द्वारा खातों में भेजी जा रही राशि की वजह से आने वाले दिनों में बैंकों में अत्यधिक भीड़ होने की संभावना है। जिसके चलते ही प्रशासन ने लोगों द्वारा धनराशि निकालने की डेट तय कर दी है।

ये जारी हुई डेट

प्रशासन ने भीड़ से बचने के लिए खाता धारकों को अलग-अलग बांट दिया है। इसके तहत बचत खाते की लास्ट डिजिट और उनकी इकाई सं या के आधार पर दिन बांटे गए हैं। बैंक ब्रांच या बैंक मित्र प्वाइंट्स से रकम निकाली जा सकती है।

खाते का लास्ट नंबर- डेट

0 एवं 1 - 03.04.2020

2 एवं 3 - 04.04.2020

4 एवं 5 - 07.04.2020

6 एवं 7 - 08.04.2020

8 एवं 9 - 09.04.2020

नहीं जाना होगा बैंक

लीड बैंक मैनेजर संजय कुमार ने बताया कि सहायता राशि को निकालने के लिए ग्राहकों को बैंको में भीड़ नहीं लगानी होगी। सभी लाभार्थी बायोमेट्रिक की मदद से अपने गांव में ही बैंक और पेमेंट बैंक के जरिए बैंक मित्र से भुगतान प्राप्त कर सकेंगे। बैंक के नियमानुसार इसके बदले ग्राहक को किसी भी प्रकार की अतिरिक्त राशि बैंक मित्र को नहीं देनी होगी। अगर कोई बैंक मित्र या ग्राहक सेवा केंद्र संचालक किसी भी ग्राहक से अतिरिक्त चार्ज लेता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive