- मलियाना में युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

- पुलिस को सूचना दिए बगैर हो रहा था अंतिम संस्कार

- पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा अधजला शव

Meerut: टीपीनगर थाना क्षेत्र के मलियाना में बुधवार को एक युवती की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर ही अंतिम संस्कार करना चाहा। लेकिन मामले की पुलिस को भनक लगते ही पुलिस ने शव को जलती चिता से उठवा लिया। साथ ही अधजले शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। चर्चा है कि युवती ने कुछ दिन पूर्व दूसरी जाति के युवक से कोर्ट मैरिज की थी। युवती के परिजन उसके खिलाफ थे। पुलिस ने मृतका के भाई को हिरासत में ले लिया है जबकि अन्य परिजन फरार हो गए है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

बीएड की छात्रा थी मृतका

मलियाना स्थित महामाई मंदिर के निकट विजेन्द्र कुमार का परिवार रहता है। बाल्मीकि समाज के विजेन्द्र के परिवार में तीन पुत्र और एक इकलौती पुत्री दीपा थी। दीपा शारदा रोड स्थित कनोहर लाल डिग्री कॉलेज से बीएड कर रही थी। दो दिन पूर्व विजेन्द्र के छोटे भाई बिल्ले की मौत हो गई थी, जिससे दो दिन से विजेन्द्र का पूरा परिवार अधिकांश समय अपने भाई के घर पर ही रहता था।

मच गई चीख-पुकार

बताते हैं कि बुधवार की सुबह भी घर के सभी सदस्य बिल्ले के घर गए थे। दीपा घर पर अकेली थी। इसके बाद जब परिवार के सदस्य लौटे तो दीपा का शव पंखे से लटक रहा था। जिससे देखकर परिजनों में चीख-पुकार मच गई। परिजनों के मुताबिक दीपा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है।

पुलिस पहुंची शमशानघाट

घटना की जानकारी मिलने के बाद फैंटम पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन तब तक परिजनों ने शव को फंदे से नीचे उतार लिया था। पुलिस के रोकने के बावजूद भी परिजन आनन-फानन में मलियाना के बाल्मीकि शमशानघाट शव का अंतिम संस्कार करने पहुंच गए।

फरार हुए परिजन

उधर फैंटम पुलिस से जानकारी मिलते ही टीपीनगर थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस को देखते ही मृतका के परिजन मौके से खिसक गए। पुलिस ने मृतका के भाई बिट्टू को हिरासत में लेकर जलती चिता से शव को बाहर निकलवाया और सील करते हुए अधजले शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। जबकि अन्य परिजन फरार हो गए।

इंसैट

दूसरी जाति के युवक से की थी कोर्ट मैरिज

स्थानीय लोगों की माने तो दीपा पढ़ाई में होशियार थी। उसका पड़ोस में रहने वाले हरीश उर्फ पप्पू पुत्र विजयसिंह से काफी समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। चूंकि हरीश दूसरी बिरादरी से है। इसलिए दीपा के परिजन रिश्ते के खिलाफ थे। बताते हैं कि दीपा और हरीश ने करीब चार माह पूर्व परिजनों को बिना बताए कोर्ट मैरिज कर ली थी। बीती 31 मार्च को दोनों के परिजनों को कोर्ट मैरिज की जानकारी मिली तो उन्होंने कोर्ट मैरिज का विरोध किया और दोनों को यह रिश्ता समाप्त करने की चेतावनी दी थी।

वर्जन

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। प्राथमिक जांच में तो मामला आत्महत्या का ही लग रहा है।

-सचिन मलिक, इंस्पेक्टर टीपीनगर थाना

---

Posted By: Inextlive