-यूपीएससी में 162 वीं रैंक प्राप्त किए सौरभ दीक्षित ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ऑफिस में फोन पर दिए सवालों के जवाब

GORAKHPUR: अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी-2016 की परीक्षा में 162वीं रैंक हासिल करने वाले सौरभ दीक्षित शनिवार को शाम 4 से 5 बजे तक दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट में मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने कई फोन कॉल्स का जवाब दिया। ढेरों कॉलर्स ने जहां सिविल सर्विसेज में सफलता के लिए टिप्स मांगे वहीं

सवाल - सर मुझे सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी है। इसके लिए किन प्वॉइंट्स को ध्यान में रखें?

दीपिका वर्मा, बशारतपुर

जवाब- देखिए, आप क्लास 9वीं से 12वीं तक की न्यू एनसीईआरटी की बुक्स खरीद लें, इन्हीं बुक्स से पढ़ाई करें। इसके अलावा आप गवर्नमेंट इश्यूज पर फोकस करें और उनकी स्टडी करें। 'योजना' और 'कुरुक्षेत्र' जैसी मैग्जीन्स आपके लिए हेल्पफुल हो सकती हैं। करेंट अफेयर्स के साथ पिछले चार-पांच साल की यूपीएससी की टेस्ट सीरीज को सॉल्व करें। निबंध लेखन पर विशेष ध्यान दें। ऑनलाइन ब्लॉग्स पढ़ें। इंटरनेट पर 'फोरम आईएएस' को फॉलो करें। तैयारी कर रहे दोस्तों का ग्रुप बनाएं और डिस्कशन करें।

सवाल- सिविल कोर्ट में प्रैक्टिस करता हूं। क्या बिना कोचिंग तैयारी कर सकता हूं?

आरिफ खान, आजाद नगर

जवाब- बिल्कुल सबसे पहले तो आईएएस का सिलैबस जान लें। विषय की जानकारी के लिए आप यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर लास्ट ईयर के चार-पांच साल के टेस्ट सीरीज पढ़ें। इसके अलावा डेली न्यूज पेपर पढें़। निबंध लेखन पर अपनी पकड़ बनाएं। एक साल का लक्ष्य निर्धारित कीजिए। अगर रोजाना 10-12 घंटे पढ़ाई करेंगे तो निश्चित तौर पर आप सफल हो सकते हैं।

सवाल- मैं बीएससी मैथ का स्टूडेंट हूं। मुझे मैथ में इंट्रेस्ट है। क्या मैं दूसरे सब्जेक्ट से तैयारी करूं या फिर मैथ से ही?

अभय सिंह, पादरी बाजार

जवाब -आप अपने सब्जेक्ट इंट्रेस्ट के हिसाब से ही तैयारी करें। साथ में डेली न्यूज पेपर और एनसीईआरटी की बुक्स पढ़ें। कोचिंग अनिवार्य नहीं है। यूनिवर्सिटी में अपने टीचर्स के संपर्क में बने रहें। विचलित होने की जरूरत नहीं।

सवाल - सर, मैंने बीटेक किया है। मुझे सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी है। मैं किन किताबों से पढ़ाई करूं?

रवीश शर्मा, जोधपुर

जवाब- आईएएस का एग्जाम को हौव्वा न बनाएं। यह भी वैसे ही होता है, जिस तरह से अन्य एग्जाम्स होते हैं। बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत और लगन से लगना होता है। पॉजिटिव एटीट्यूड डेवलप करें। सोशल इश्यूज पर अपने थॉट्स शेयर करें और डिफरेंट टॉपिक्स पर निबंध लिखते रहिए।

-----------------

इन टिप्स पर ध्यान दें तो सक्सेज श्योर

-कक्षा 9वीं से 12वीं तक के एनसीईआरटी की बुक्स से पढ़ाई करें।

-सिविल सर्विसेज के लिए कोचिंग अनिवार्य नहीं।

-जीएस पर फोकस करें, गवर्नमेंट स्कीम्स की जानकारी रखें।

- पढ़ाई के लिए कम से कम 10-12 घंटे का समय निर्धारित करें।

-पॉजिटिव एट्ीट्यूड डेवलप करने की कोशिश करें।

-नए टॉपिक्स पर निबंध लिखें। दोस्तों और फैमिली के संग डिस्कस करें।

---------------

बॉक्स-1

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट से पुराना है कनेक्शन

तारामंडल के रहने वाले सौरभ बताते हैं कि वह दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के लॉन्चिंग टाइम से फैन हैं। जब वह इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे थे। तब से वह दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की खबरों का फ्लेवर और तेवर अलग होता है। इसीलिए यह शहर में काफी पॉपुलर है।

---------------

बॉक्स-2

बेटे ने पूरा किया सपना

तारामंडल के रहने वाले सौरभ दीक्षित के पिता वाचस्पति दीक्षित बताते हैं कि उनके बेटे ने फ‌र्स्ट अटेंप्ट में ही यूपीएससी का एग्जाम क्वॉलीफाई कर लिया। उनका सपना था कि उनका बेटा बड़ा होकर आईएएस बने, इसके लिए उन्होंने उसके पढ़ाई पर पूरा फोकस किया। सेंट पॉल और लिटिल फ्लॉवर स्कूल में स्कूलिंग के बाद उसने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और उसकी कड़ी मेहनत ने आज उसे सफलता दिलाई। निश्चित तौर पर अपने परिवार न सिर्फ नाम रोशन किया है, बल्कि गोरखपुर और कुशीनगर दोनों जिले का सम्मान बढ़ाया है।

Posted By: Inextlive