- नवंबर माह में लिफ्टिंग व्हीकल के लिए निकाला गया था टेंडर

- एक निजी कंपनी को दे दी गई है जिम्मेदारी

- वाहन में रखे जा सकेंगे एक साथ 5 टू व्हीलर

- एसएसपी के निरीक्षण के बाद आज मिल सकता है ग्रीन सिग्नल

- 2 सौ रुपये देना होगा लिफ्टिंग चार्ज और जुर्माना

- ट्रायल के लिए अभी एक लिफ्टिंग व्हीकल तैयार

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW :

अब नो पार्किग जोन में फोर व्हीलर के साथ-साथ टू व्हीलर भी खड़ा किया तो ट्रैफिक पुलिस उसे 'लिफ्ट' कर लेगी। उठाए गए टू व्हीलर पर दो सौ रुपये का लिफ्टिंग चार्ज भी लगाया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने पहली बार टेंडर के जरिए लिफ्टिंग का कांट्रेक्ट दिया है। नो पार्किग में खड़े दो पहिया वाहनों को उठाने का ट्रायल भी शुरू हो गया है। इसके लिए स्पेशल लिफ्टिंग व्हीकल तैयार किया गया है। जो एक बार मे करीब पांच दो पहिया वाहनों को उठा सकगा।

जल्द शुरू होगी सर्विस

अभी नो पार्किग में कार खड़ी करने पर ट्रैफिक पुलिस क्रेन से उसे उठा लेती थी। जुर्माने के तौर पर 11 सौ रुपए चालान किया जाता है। जुर्माने के तौर पर वसूली गई राशि का कुछ हिस्सा नगर निगम के खाते में जाता है, क्योंकि ट्रैफिक विभाग में चलने वाली क्रेन नगर निगम की हैं।

नवंबर में निकाला था टेंडर

राजधानी पुलिस ने दो पहिया वाहनों को उठाने के लिए नवंबर में टेंडर निकला था। टेंडर एक प्राइवेट कंपनी को मिला है। कंपनी ने लिफ्टर व्हीकल तैयार भी कर लिया है और इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया है। एसएसपी कलानिधि नैथानी के निरीक्षण के बाद मंगलवार तक इसे ग्रीन सिग्नल मिलने की उम्मीद है।

सेफ्टी पर पूरा ध्यान

जिन लोगों के फोर व्हीलर उठाए जाते हैं वे कई बार शिकायत करते हैं कि उनके वाहनों को इससे नुकसान होता है। दो पहिया व्हीकल लिफ्टर में इसका पूरा ध्यान रखा गया है कि वाहनों को उठाए जाने से उनमें किसी तरह का नुकसान न हो। इस वाहन में एक साथ पांच दो पहिया को रखने की सुविधा के साथ उनकी सुरक्षा के लिए अलग-अलग बेल्ट और हुक लगे हैं। जिससे वाहनों को किसी तरह का नुकसान न हो।

देना होगा 200 रुपए चार्ज

नो पार्किंग में कार उठाने के बाद ट्रैफिक विभाग कार मालिक से चालान के तौर पर 11 सौ रुपये वसूलता है। जबकि दो पहिया वाहनों के लिए यह शुल्क दो सौ रुपये होगा। जिसमें लिफ्टिंग के साथ नो पार्किग में गाड़ी खड़ी करने का जुर्माना भी शामिल होगा।

हर सर्किल में होंगी गाडि़यां

अभी ट्रायल के लिए शहर में एक टू व्हीलर उठाने वाली गाड़ी है। हालांकि अफसरों की माने तो इस तरह की कई गाडि़यां मंगवाई जा रही हैं। ये वाहन भीड़ वाली बाजारों और नो पार्किग जोन में एक्टिव रहेंगी। फिलहाल थाने के आस-पास ही डंपिंग यार्ड बनाया जा रहा ताकि लिफ्ट होने वाले व्हीकल ऑनर ज्यादा परेशान न हों।

कार उठी तो वहां मिलेगा एक स्पेशल कोन

कई बार नो पार्किग में कार खड़ी करके लोग चले जाते हैं। वापस लौटने पर उन्हें अपनी कार गायब मिलती है। चोरी के डर से वह पुलिस को सूचना देते हैं या फिर थानों के चक्कर लगाते हैं। एसपी ट्रैफिक रविशंकर निम ने बताया कि अब जहां से चार पहिया वाहनों को लिफ्ट किया जाएगा, वहां एक स्पेशल कोन ट्रैफिक डिपार्टमेंट रखेगा। जिसमें लिखा होगा कि आप परेशान न हो, आप की गाड़ी संबंधित यार्ड में खड़ी है।

टू व्हीलर के नो पार्किग से उठाने के लिए नवंबर में टेंडर हो गया है। इसके लिए ट्रायल चल रहा है। जल्द ही यह सर्विस चालू हो जाएगी। टू व्हीलर की लिफ्टिंग चार्ज दो सौ रुपये रखा गया है।

- रवि शंकर निम, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive