Doctor Bechara!

2011-07-10T02:10:04Z

बंदर मामा को सर्दी है बदहजमी है शेर को हाइपरटेंशन और डायबिटीज है रोजी पेलिकन को सिर में दर्द हो रहा है तो गैंडे को लूज मोशन डॉक्टर सिर्फ एक हैं बाघ के पास जाते हैं तो शेर दादा बीमार पड़ जाते हैं सांप की दवा करते हैं तो बंदर मामू सुस्त पड़ जाते हैं बेचारे डॉक्टर साहेब परेशान हो गए हैं

पटना जू में लगभग जानवर पड़ गए बीमार
एक ही डॉक्टर कर रहे हैं सभी का इलाज

इन दिनों आपको जू में बहुत कम जानवरों के ही दर्शन हो पाएंगे. हो सकता है कि आपको खाली भी लौटना पड़ जाए. कोई बीमार है, तो कोई गर्मी से परेशान है. केज खाली पड़ा है. लंगूर चाचा गर्मी के कारण ठीक से चल नहीं पा रहे हैं. उनकी फैमिली में सात मेंबर हैं, लेकिन सारे के सारे बीमार पड़ गए हैं. रोजी पेलिकन पंजाब और आसाम में शीत ऋतु की पक्षी है, लेकिन गर्मी ने उसकी भी तबीयत नासाज कर दी. वह इन दिनों काफी कम खाती है, बस धूप जाने का इंतजार करती है.
एक डॉक्टर, सौ बीमार
बारिश का मौसम है. एक ठीक होता नहीं कि दूसरा बीमार पड़ जाता है. डॉक्टर एक हैं, पर बीमार अनेक. डॉक्टर साहब करें भी तो क्या करें. एक से उन्हें फुर्सत मिलती नहीं कि दूसरा बीमार पड़ जाता है. साफ-सफाई पर पूरी तरह से ध्यान रखने के बावजूद जानवरों की तबीयत कुछ न कुछ खराब होते रहती है. संजय गांधी बोटेनिकल गार्डेन के डायरेक्टर अभय कुमार ने बताया कि बारिश में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. अगर एक दिन भी केज के अंदर जल जमा रह गया, तो जानवरों पर इसका बुरा असर पड़ता है. इस कारण हम बरसात के पहले और बरसात के दौरान केज की रेग्युलर साफ-सफाई करते हैं. फिर भी जानवरों को सर्दी-जुकाम तो हो ही जाता है. 
यहां बहुत मुश्किल है
जलजमाव, कीचर आदि के कारण जानवरों को बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है. जू के डॉक्टर अजीत बताते हैं कि इस मौसम में वायरल डिजीज काफी तेजी से फैलता है. बारिश के कारण कई जगहों पर जल जमाव की स्थिति हो जाती है. इस दौरान मच्छर और मक्खी के बैठने से बिल्ली फैमली के जानवरों को वायरल फीवर होने की संभावना बढ़ जाती है. हिरण फैमिली के जानवर कीचर आदि में जाते हैं, इससे उनके खूर में इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. नतीजन उन्हेंपांव संबंधी बीमारी हो जाती है.

जानवर   -   बीमारियां
बंदर   - रक्त संबंधी बीमारी, बदहजमी, पेट की प्रॉब्लम व सर्दी.
लंगूर  -  सुस्ती, पेट की प्रॉब्लम, सर्दी व जुकाम.
शेर   -  हाइपर टेंशन, डाइबिटीज, पेट की प्रॉब्लम.
बाघ  -  पेट संबंधी प्रॉब्लम, लू, सर्दी व थकावट.
जिराफ  - लूज मोशन व बुखार.
हिरण  -  लू लगना, बुखार व लूज मोशन.
गैंडा  -  पेट की प्रॉब्लम, लूज मोशन व बुखार.
पक्षी  - स्ट्रेस, बुखार व पेट की प्रॉब्लम.
सांप  - एनोरेक्सिया (इसमें भूख नहीं लगती.) व सिर में दर्द.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.