>RANCHI: राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज रिम्स में जो हो रहा है, वह राज्य भर के लिए बड़ी ही शर्मनाक बात है। इसके लिए रिम्स प्रबंधन भी कम जिम्मेवार नहीं है। जिला प्रशासन को पिछले दिनों हुई मारपीट के आरोपी नहीं मिल रहे हैं, लेकिन रिम्स में वही आरोपी हर दिन ड्यूटी कर रहा है। जी हां, रिम्स के केजुअलिटी वार्ड में डॉ अमित आनंद ख्009 बैच का इंटर्न, जिस पर मारपीट करने का आरोप है। रिम्स प्रबंधन ने उसे सस्पेंड कर रखा है, इसके बावजूद वह हर दिन ड्यूटी कर रहा है। अपनी हाजिरी बनवा रहे हैं, जबकि उस पर एफआईआर भी दर्ज है। वहीं, पुलिस की नजर में वह फरार है।

ख्0 तक बनी है डॉ अमित की हाजिरी

डॉ अमित आनंद को पुलिस खोज रही है और वो रिम्स में ही ड्यूटी कर रहे हैं। रिम्स में जो ड्यूटी रजिस्टर होता है उसमें उनका हर दिन अटेंडेंस बन रहा है। लेकिन रिम्स के सीनियर डॉक्टरों को भी इसकी जानकारी नहीं है। क्योंकि रजिस्टर में डॉक्टरों की जो ड्यूटी लगाते हैं, उस पर डिपार्टमेंट के एचओडी का साइन होता है। उनकी जानकारी में डॉ अमित आनंद हर दिन ड्यूटी कर रहे हैं।

सीनियर डॉक्टर्स की शह पर हो रही गुंडई

रिम्स में इन दिनों एक खास वर्ग का जो दबदबा है, उसके पिछे रिम्स के सीनियर डॉक्टरों का हाथ है। सीनियर डॉक्टर हीं उनको रिम्स में गुंडगर्दी करने के लिए उकसाते हैं। इसकी बानगी दोषी डॉक्टर के ड्यूटी करने से दिखती है। सीनियर डॉक्टर की जानकारी में ही दोषी छात्र की हाजिरी बन रही है। इतना ही नहीं, ये यह भी जता रहे हैं कि रिम्स से हमारा दबदबा कभी खत्म नहीं होगा।

-----------------

सीएम से लगाई गुहार

मिनिस्टर्स के सामने गिडगिड़ाए

डीसी-एसएसपी से की फरियाद

एमसीआई को लिखा पत्र

पीएमओ में भेजी कंप्लेन

न रहने का ठिकाना न खाने का

आखिर

इन डॉक्टर्स को कौन देगा इंसाफ

केंद्रीय मंत्री व डीसी से भी गुहार

रिम्स के छात्र शनिवार को केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह से मिले और अपनी फरियाद सुना‌ई्र। उन्होंने मंत्री से रिक्वेस्ट किया कि उनके पढ़ने लायक माहौल कैंपस में बनाया जाए। ताकि हमलोग अच्छे से पढ सकें। मंत्री ने उन्हें आश्वासन भी दिया है कि उन्हें यथा संभव मदद की जाएगी। इसके अलावा छात्र रांची डीसी मनोज कुमार से भी मिले, उन्हें भी अपना दुखड़ा सुनाया और सुरक्षा की मांग की। छात्रों ने कैंपस से जल्द साइन डाई खत्म करने का अनुरोध किया है।

रहने का ठौर, ना खाने का ठिकाना

रिम्स के छात्र पूरे शहर में दर-दर भटक रहे हैं। हॉस्टल खाली करने के बाद उनके पास ना रहने का ठिकाना है और ना ही खाने-पीने की कोई व्यवस्था। फिर भी इन छात्रों की उम्मीद खत्म नहीं हुई है। क्भ् दिन से रिम्स के स्टूडेंट रोड पर हैं और हर दरवाजे पर जाकर न्याय की भीख मांग रहे हैं। लेकिन इनकी ना तो कॉलेज प्रशासन सुन रहा है और ना ही सरकार के कान में जूं रेंग रहा है। छात्रों ने पीएम, सीएम समेत हर जगह इंसाफ की गुहार लगाई, लेकिन उनको अब तक न्याय नहीं मिल पाया है। अब छात्र इसलिए परेशान हैं कि सबके यहां तो गुहार लगा चुके, कोई फायदा नहीं हुआ। अब जाएं तो जाएं कहां।

क्भ् साल से प्रताडि़त हैं छात्र

रिम्स में तीन फरवरी की रात एक खास वर्ग के छात्रों द्वारा दूसरे वर्ग के छात्रों की बेरहमी से पिटाई कर दी गई। बाद में पता चला कि इस तरह की मारपीट यहां के छात्रों के साथ क्भ् साल से लगातार हो रही है। लेकिन अब छात्रों ने और नहीं सहने की ठान ली है। वे हर द्वार पर जाकर न्याय के लिए भटक रहे हैं लेकिन अभी तक न्याय नहीं मिला है। छात्रों ने शुरुआत नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के घर से की, उनके पास अपना दुखड़ा रोया। उसके बाद एसएसपी रांची, डीआईजी रांची से मिलकर न्याय की गुहार लगाई। बाद में राज्य के मुख्यमंत्री के पास अपनी फरियाद लेकर पहुंचे, लेकिन उनको अभी तक आश्वासन के अलावा कुछ भी हाथ नहीं लगा है।

Posted By: Inextlive