किसी डॉक्टर का अपहरण हो या किसी बिजनेसमैन का। पहले तो पुलिस क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए के सवालों के भंवरजाल में उलझी रहती है। अत्यधिक दबाव बढ़ने पर केस दर्ज होता है, फिर इस फिराक में रहती है कि कब अपहृत मुक्त होकर आ जाए। परिवार से पूछताछ, लोगों से पूछताछ, अपहृत व्यक्ति का नेचर कैसा था? किसी से उसकी दुश्मनी तो नहीं थी। फिर, अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज कर देती है। अंत में इंतजार? जब किसी अपहृत व्यक्ति का शव बरामद होता है तो पुलिस आनन-फानन में उसका केवल पंचनामा करवाती है और शव परिजनों के हवाले कर अपनी रणनीति पर विचार करती है। गुमला के सरकारी डॉक्टर आरबी चौधरी के साथ भी यही हुआ। महिला कर्मचारी के बयान पर केस तो दर्ज कर लिया गया, लेकिन सकुशल बरामदगी में पुलिस विफल रही। यदि पुलिस थोड़ा सतर्क हो जाती या टीम बनाकर उनकी तलाश जोर-शोर से करती तो शायद डॉक्टर आज जीवित होते। चार दिन के बाद उनकी लाश घने जंगल में नहीं मिलती।

तीन दिन तक सुराग की तलाश

डॉक्टर आरबी चौधरी (50 वर्षीय) का अपहरण अज्ञात अपराधकर्मियों ने 30 अप्रैल को उस समय कर लिया था। जब वे गुमला के सरकारी अस्पताल के चेंबर में बैठे थे। उस वक्त तीन-चार आदमी उनके चेंबर में घुसे और इलाज कराने के लिए ले जाने की बात कहकर अपनी स्कूटी पर बिठाकर साथ ले गए। उसी दिन अस्पताल की महिला कर्मचारी ममता के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

30 अप्रैल

डॉक्टर आरबी चौधरी का गुमला सदर अस्पताल से अपहरण, कर्मचारी ममता के बयान पर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर

पुलिस की कार्रवाई : अस्पताल के कर्मचारियों से पूछताछ

1 मई

अस्पताल परिसर में इमरजेंसी सेवा ठप, आंदोलन की धमकी।

पुलिस की कार्रवाई: डॉक्टर के मोबाइल का कॉल डिटेल्स निकाला, नतीजा जीरो।

2 मई

गुमला में डॉक्टर्स और नर्सो की आपातकालीन बैठक

- अस्पताल में ड्यूटी करने से किया मना, बरामदगी नहीं होने तक आंदोलन की धमकी

पुलिस की कार्रवाई: हाथ पर हाथ धरे बैठी रही पुलिस

3 मई

- पोस्टमार्टम और मरीज देखने से डॉक्टर्स ने किया बहिष्कार, इमरजेंसी सेव ठप और कैंडल मार्च निकाला।

पुलिस की कार्रवाई: डॉक्टर को खोजने के बजाय आंदोलनरत डॉक्टर्स को आश्वासन

4 मई

- चार मई को विशाल प्रदर्शन की डॉक्टर्स ने दी थी चेतावनी

-डॉक्टर आरबी चौधरी का गुमला के रायडीह थाना क्षेत्र के काशीडीह स्थित घने जंगल से शव बरामद। राज्य भर के डॉक्टर्स में आक्रोश, इमरजेंसी छोड़ सभी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित।

पुलिस की कार्रवाई: जंगल से शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए गुमला अस्पताल भेजा।

------------

Posted By: Inextlive