- दून और कोरोनेशन हॉस्पिटल में इमरजेंसी में खास व्यवस्थाएं

- होली के दिन अस्पताल में सुबह से ही डॉक्टर्स और स्टाफ रहेगा तैनात

DEHRADUN: होली के त्यौहार को लेकर दून के दोनों सरकारी हॉस्पिटल्स ने तैयारी पूरी कर ली है। दून और कोरोनेशन हॉस्पिटल में इमरजेंसी में डॉक्टरों की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही जरूरत पड़ने पर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को बुलाने की व्यवस्था की गई है। दोनों हॉस्पिटल्स में जरूरी दवाइयों की भी व्यवस्था कर दी गई है।

चाक-चौबंध रहेंगी व्यवस्थाएं

दून हॉस्पिटल में सभी ईएमओ को अलर्ट कर दिया गया है। होली के दिन सुबह से ही इमरजेंसी में डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ तैनात रहेगा। दोपहर 12 से रात 9 बजे तक सभी ईएमओ को ड्यूटी पर तैनात रहने के आदेश दिये जा सकते हैं। दून हॉस्पिटल के असिस्टेंट एमएस डॉ। केसी पंत ने बताया कि आमतौर पर होली के दिन 11 बजे के बाद मरीज आने शुरू होते हैं और यह सिलसिला शाम तक चलता रहता है। लिहाजा सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहेंगी।

बिना बताए स्टेशन नहीं छोड़ेंगे डॉक्टर

दून और कोरोनेशन हॉस्पिटल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को भी बिना सूचना दिये स्टेशन न छोड़ने के लिए कहा गया है। यह आदेश मुख्य रूप से फिजिशियन, स्किन स्पेशलिस्ट, आई स्पेशलिस्ट, सर्जन और ऑर्थो सर्जन पर लागू रहेगा। डॉ। केसी पंत ने कहा कि आमतौर पर होली के दिन सबसे ज्यादा एक्सीडेंटल मामले सामने आते हैं। लोग नशीले पदार्थो का सेवन करते हैं और उसके बाद बेतरतीब वाहन चलाने से एक्सीडेंट होते हैं। नशे में आपस में लड़ने की घटनाओं में भी कई लोग घायल होते हैं। नशीले पदार्थो का अधिक सेवन करने और केमिकल कलर्स के कारण स्किन संबंधी परेशानी होने पर भी कई लोग हॉस्पिटल आते हैं। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में मरीजों के लिए हर तरह की दवाइयों की व्यवस्था की गई है।

नेचुरल कलर्स का करें इस्तेमाल

डॉ। केसी पंत ने लोगों से होली सौहार्दपूर्ण तरीके के मनाने की अपील की है। उन्होंने नशे का सेवन न करने और ज्यादा न खाने की भी सलाह दी है। उनकी सलाह है कि घर पर आने वाले लोगों को कम और ताजी खाने-पीने की चाजें खिलाएं। इसके अलावा नेचुरल कलर्स का इस्तेमाल करें। आंखों को कलर्स से बचाने की भी होली में खास जरूरत होती है।

Posted By: Inextlive