प्राइवेट डॉक्टर्स की स्ट्राइक से चरमराई व्यवस्था

ओपीडी में पसरा रहा सन्नाटा, नहीं खुले डॉक्टर्स ने चैंबर

हॉस्पिटल छोड़ भागने को मजबूर हुए मरीज, दूसरे जिलों में इलाज की आस

ALLAHABAD: जीवन ज्योति हॉस्पिटल के निदेशक डॉ। एके बंसल की हत्या से नाराज डॉक्टर्स की स्ट्राइक बेकसूर मरीजों को महंगी पड़ने लगी है। आंदोलन के दूसरे दिन जहां प्राइवेट हॉस्पिटल्स में मरीज भर्ती नहीं किए गए तो सरकारी हॉस्पिटल्स भी पटरी से उतरते नजर आए। ओपीडी में डॉक्टरों की नामौजूदगी से सन्नाटा पसरा रहा। मेडिकल स्टोर्स बंद होने से मरीजों को दवाएं भी नहीं मिल सकीं। इससे परेशान होकर कई मरीज अब यहां से दूसरे जिलों में पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। भविष्य में स्ट्राइक चलती रही तो मरीजों के हालात अधिक खराब हो सकते हैं।

पर्चा लेकर भटकते रहे मरीज

हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने से नाराज डॉक्टरों का गुस्सा शनिवार को भी कम नहीं हुआ। हालात ये रहे कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स पूरी तरह हड़ताल पर रहे। नए मरीजों को भर्ती नहीं किया गया। ओपीडी भी नहीं चली। सरकारी हॉस्पिटल्स में भी डॉक्टर्स न के बराबर रहे। इससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

तो दवा की पर्ची ले भटकते रहे

किसी तरह डॉक्टर को दिखा भी लिया तो दवा के लिए दिनभर पर्चा लेकर भटकते रहे, क्योंकि शनिवार से मेडिकल स्टोर संचालक भी स्ट्राइक में शामिल हो गए। हंडिया के दीपेंद्र, करछना की जमीला और राजापुर के योगेश एसआरएन हॉस्पिटल में दिखाने के बाद दवा की तलाश में लगे रहे। बालसन, एसआरएन, चौक, राजापुर, कटरा, कीडगंज आदि किसी इलाके में उन्हें दवाएं नहीं मिली। बता दें कि हत्या के विरोध में आईएमए की हड़ताल में केमिस्ट एसोसिएशन ने भी पुलिस प्रशासन के खिलाफ शनिवार से अपनी दुकानें बंद कर दी है।

मरीजों का पलायन शुरू

डॉक्टरों की स्ट्राइक का असर प्राइवेट के साथ सरकारी हॉस्पिटल्स पर भी साफ नजर आया। उचित इलाज मुहैया नहीं होने से मरीजों ने पलायन करने में ही भलाई समझी है। शनिवार को एसआरएन हॉस्पिटल में भर्ती मौहारी की आरती देवी को कुछ घंटों बाद ही परिजन डिस्चार्ज कराकर ले गए। दिमागी बुखार से पीडि़त आरती के परिजनों ने बताया कि जैसे-तैसे डॉक्टर ने देखा जरूर, लेकिन अब दवा नहीं मिल रही है। ऐसे में दूसरे जिले के किसी हॉस्पिटल में मरीज को भर्ती कराया जाएगा। इसी तरह राजापुर की शीलू और बमरौली के प्रकाश को भी उनके परिजन डिस्चार्ज कराकर अन्यत्र इलाज के लिए ले गए।

बाक्स

पुराने मरीजों को भी नहीं देखा

लाउदर रोड स्थित एक प्राइवेट नर्सिग होम में दिखाने पहुंचे भदोही के राजबली ने बताया कि उनका लंबे समय से यहां इलाज चल रहा है, इसलिए आए हैं। अभी तक डॉक्टर साहब ने देखने की हामी नहीं भरी है। इसी तरह कंपनीबाग के बगल स्थित एक प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराने पहुंचे तेलियरगंज के देशदीपक ने बताया कि गार्ड ने अंदर जाने ही नहीं दिया। उसने बताया कि आज हड़ताल है। अब वह सरकारी हॉस्पिटल में जाकर दिखाएंगे। हालांकि, मकर संक्रांति का त्योहार होने के चलते एसआरएन, बेली और कॉल्विन हॉस्पिटल में औसतन तीन से चार सौ रजिस्ट्रेशन ही हुए थे, लेकिन पीएमएस के डॉक्टरों की हड़ताल को नैतिक समर्थन देने से यहां भी मरीजों को बमुश्किल ही देखा गया। एसआरएन हॉस्पिटल के वार्डो में भर्ती गंभीर मरीजों को जरूर जूनियर डॉक्टर्स ने हरसंभव मदद की। इमरजेंसी सेवाएं जरूर बदस्तूर जारी रहीं।

यूरिनल प्राब्लम की सर्जरी हुई है। आज सुबह से दवा नहीं मिलने से दिक्कत हो रही है। हॉस्पिटल के आसपास की सभी दवा दुकानें बंद हैं। परिवार के लोग शहर में दवाओं की तलाश में निकले हैं।

रवींद्र रावल,

सर्जरी वार्ड, एसआरएन हॉस्पिटल

जो दवाएं हॉस्पिटल में मौजूद हैं उनके बल पर इलाज चल रहा है। आज सुबह से बाजार से दवा नहीं मिली है। आगे स्ट्राइक चली तो दिक्कत होगी। अब सब डॉक्टरों पर ही निर्भर है।

प्रमोद जायसवाल,

सर्जरी वार्ड, एसआरएन हॉस्पिटल

सुबह कुछ दुकानें खुली थीं। अभी डॉक्टर ने फिर कुछ दवाएं लिखी हैं। लेकिन दुकाने बंद हो जाने से घरवाले निराश लौट आए हैं। बिना दवा इलाज कैसे होगा। कम से कम मेडिकल स्टोर खोल दिए जाएं।

नचका देवी,

महिला वार्ड, एसआरएन हॉस्पिटल

अभी तक डॉक्टर दिमाग की बीमारी का पता नहीं लगा पाए हैं। हम लोग इससे परेशान थे कि अब स्ट्राइक से दवाएं मिलना भी बंद हो गई। समझ में नही आ रहा कि आगे का इलाज कैसे होगा।

-वर्षा,

महिला वार्ड, एसआरएन हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive