JAMSHEDPUR: जमशेदपुर कैनल क्लब की ओर से 68वां, 69वां और 70वां डॉग शो शुक्रवार सुबह नौ बजे से शुरू होगा। यह शो जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स के आर्चरी ग्राउंड में होगा। इस शो में पहली बार विदेशी नस्ल के श्वान को टक्कर देने के लिए देसी नस्ल वाले ¨रग में उतरेंगे।

रुचि नरेंद्रन ने दी जानकारी

आर्चरी ग्राउंड में गुरुवार की सुबह प्रेसवार्ता में क्लब की चेयरपर्सन रुचि नरेंद्रन ने यह जानकारी दी। पहले दिन सभी श्वानों को अनुशासन की परीक्षा से गुजरना होगा। दूसरे व तीसरे दिन उनके ब्रिड, चाल की जांच होगी। क्लब सदस्य विश्वनाथ रॉय ने बताया कि क्लब द्वारा वर्ष 1977 से डॉग शो का आयोजन किया जा रहा है। 2014 की तरह 2021 में भी कैनल क्लब की ओर से फेडरेशन साइनोगोकी इंटरनेशनली (एफसीआइ) की ओर से डॉग शो का आयोजन होगा। यह पूरी तरह से जर्मन शेफर्ड या रीटिवर नस्ल पर विशेष तौर पर आधारित रहेगा। उन्होंने बताया कि 68वां 69वें ¨रग में जीतने वाले श्वान को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता, डॉग ऑफ द ईयर के अंक में जोड़े जाएंगे।

फ्री एंटी रेबिज डोज

क्लब के सदस्य विश्वनाथ ने बताया कि यदि शहर में कहीं भी किसी के घर के आसपास सड़कों पर घूमने वाले लावारिस श्वान हैं तो उसे कदमा डीबीएमएस स्कूल, रोड नंबर-7 पर लेकर आएं उन्हें निश्शुल्क एंटी रेबिज का डोज दिया जाएगा।

शहर के लोग रखें ख्याल

रुचि नरेंद्रन ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि वे अच्छी नस्ल के श्वान को अपने घरों में जरूर रखें किंतु बाहर घूमने वाले स्थानीय नस्ल के श्वान का भी ख्याल रखें। अपने घर के सामने उनके लिए खाना-पानी रख दें। उन्हें कभी गर्म कपड़े पहना दें। उन्हें एंटी रेबिज का डोज दिलवाकर उनकी नसबंदी करा दें।

Posted By: Inextlive