अमेरिका में अब चीन के सामानों पर कोई नया टैरिफ नहीं लगाएंगे राष्ट्रपति ट्रंप

2019-06-29T14:01:35Z

G20 समिट के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थोड़े नरम हो गए हैं। अब वह अपने देश में चीन के सामानों पर कोई नया टैरिफ नहीं लगाएंगे।

ओसाका (एएनआई)। G20 समिट के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच एक बैठक हुई। इस मुलाकात के बाद ट्रंप के तेवर चीन के प्रति थोड़े नरम हो गए हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अपने बयान में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में चीनी निर्यात पर आगे टैरिफ नहीं लगाने पर सहमत हो गए हैं। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओसाका में G20 शिखर सम्मेलन से इतर ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच हुई बातचीत के दौरान यह निर्णय लिया गया। रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका और चीन ने अपने ग्लोबल ट्रेड वार को रोकने के लिए निर्यात किये जाने वाले सामानों पर आगे कोई टैरिफ नहीं लगाने का फैसला किया।
चीन के साथ ट्रेड वार से किसान प्रभावित, इस बात को गंभीरता से लें ट्रंप : अमेरिकी सांसद


तनाव के बाद चिनफिंग से पहली मुलाकात

बता दें कि मई में दोनों देशों के बीच शुरू हुए ट्रेड वार के बाद ट्रंप और चिनफिंग की यह पहली मुलाकात थी। बैठक से पहले ट्रंप ने कहा, 'मैं कहूंगा कि यह एक बहुत ही कारगर बैठक हो सकती है। मुझे लगता है कि हम कुछ ऐसा कर सकते हैं जो वास्तव में यादगार हो लेकिन इस बात को भी नहीं बदला जा सकता कि चीन और अमेरिका एक दूसरे के सहयोग से फायदे में रहते हैं और मतभेद में हार जाते हैं। सहयोग और बातचीत किसी भी टकराव और मतभेद से बेहतर है।' बता दें कि पिछले महीने अमेरिका ने चीन से 250 अरब डॉलर की वस्तुओं के आयात पर भारी टैरिफ लगा दिया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका से निर्यात किए जाने वाले वस्तुओं पर भारी शुल्क लागू कर दिया था। दोनों देशों के बीच व्यापार तनाव तब शुरू हुआ था जब ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के खिलाफ चीन ने व्यापार में अनुचित व्यवहार किए हैं। इस तनाव के बाद कई बार दोनों नेताओं की मुलाकात कराने की कोशिश की गई लेकिन सही मौका नहीं मिला।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.