- हॉस्पिटल के आईसीयू का सीपीयू खराब होने से पसरा अंधेरा

- टेंपोररी व्यवस्था पर चल रहा सीपीयू

- अफसर थोप रहे एक-दूसरे पर जिम्मेदारी

DEHRADUN: दून हॉस्पिटल की व्यवस्थाएं लगातार चरमरा रही हैं। आलम यह है कि अब हॉस्पिटल का आईसीयू ही हांफने लगा है। मंगलवार को दून हॉस्पिटल के आईसीयू का सीपीयू खराब हो गया, जिसके कारण पूरे आईसीयू में अंधेरा पसर गया है। हालांकि, इसके बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने यहां टेंपोररी व्यवस्था की है, जिसके जरिए वैंटिलेटर्स चलाए जा रहे हैं।

आईसीयू में पसरा अंधेरा

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के आईसीयू में मंगलवार को अचानक सीपीयू खराब हो गया। जिसके बाद आईसीयू वार्ड में अंधेरा फैल गया। सीपीयू खराब होने के कारण हॉस्पिटल में अफरा-तफरी मच गई। मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा इलेक्ट्रीशियन को बुलाया गया और किसी तरह टेंपोररी व्यवस्था कर वैंटिलेटर्स शुरू किए गए। दून हॉस्पिटल के आईसीयू वार्ड में पांच बेड हैं, मंगलवार को दो बेडों पर मरीज वैंटिलेटर पर थे। सीपीयू को ठीक कराने की कोशिश में हॉस्पिटल प्रशासन जुटा हुआ है।

लगातार पटरी से उतर रही व्यवस्थाएं

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर भी है। कई जिलों से गंभीर हालात में यहां मरीज इलाज के लिए लाए जाते हैं, जिन्हें आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन, आईसीयू की व्यवस्था बिगड़ने के कारण यहां दिक्कतें आ सकती हैं। ये पहली बार नहीं है, दून हॉस्पिटल में एक के बाद एक व्यवस्था पटरी से उतरती जा रही है। कई बार लोग यहां की व्यवस्थाओं पर सवाल उठा चुके हैं, एबीवीपी ने भी हाल ही में हॉस्पिटल की अव्यवस्थाओं को लेकर एमएस का घेराव किया था।

एक-दूसरे पर थोप रहे जिम्मेदारी

मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीजों को लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन, अफसर इन्हें गंभीरता से ले रहे हों ऐसा नहीं दिखाई दे रहा। हॉस्पिटल के एमएस से बदहाली को लेकर सवाल करो तो वे सारी जिम्मेदारियां मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल पर थोप देते हैं और प्रिंसिपल से पूछो तो वे सीधे तौर पर एमएस को ही जिम्मेदार ठहराते हैं।

--------

- आईसीयू वार्ड का सीपीयू खराब होने से परेशानी तो हुई है, हमने टेंपोररी व्यवस्था कर वेंटिलेटर शुरू किए हैं, सीपीयू ठीक कराया जा रहा है। अब व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के स्तर से ही कार्रवाई होगी।

- डॉ। केके टम्टा, एमएस, दून मेडिकल हॉस्पिटल

- आईसीयू की लाइट ठीक कैसी होगी इसकी जिम्मेदारी एमएस की है। इसके लिए क्या किया जा रहा है यह एमएस से ही पूछना होगा। जब वो मुझे लिखकर देंगे तब व्यवस्था ठीक की जायेगी।

- डॉ। प्रदीप भारती, प्रिंसिपल, दून मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive