- एक डॉरमेट्री का वर्क पूरा न होने की वजह से अटक गया इनॉगरेशन

- अब पैसेंजर्स को दिवाली बाद मिलेगी फैसिलिटी

- तीन रूम और दो डॉरमेट्री हो चुकी है तैयार

GORAKHPUR: जंक्शन पर होटल जैसी फैसिलिटी का लुत्फ उठाने का इंतजार करने वाले पैसेंजर्स को अभी इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। एक बार फिर डॉरमेट्री का काम कंप्लीट न होने की वजह से ऑनलाइन बुकिंग की डेट अब पैसेंजर्स को दिवाली के बाद मिल सकेगा। तब तक अगर उन्हें गोरखपुर में डॉरमेट्री या वेटिंग रूम की तलाश है, तो पैसेंजर्स को बाहर होटल में ही ऑप्शन तलाशने पड़ेंगे। पैसेंजर्स को बेहतर सर्विस देने का दावा करने वाली आईआरसीटीसी एक बार फिर अपनी कोशिश में नाकाम साबित हुई है और काम में लेट लतीफी की वजह से पैसेंजर्स को सुविधा के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

कमरे में ही मिलेगा सभी कुछ

बुक होने वाले इन कमरों में पैसेंजर्स के लिए लजीज नाश्ता और गरमागरम खाना तो मिलेगा ही, वहीं एंटरटेनमेंट के साधन उपलब्ध होंगे। सामने टीवी और टेबल पर न्यूज पेपर और मैग्जीन भी रखने की भी तैयारी की गई है। इतना ही नहीं रूम सर्विस की व्यवस्था भी होगी और होटलों की तर्ज पर घंटी बजते ही रूम अटेंडेंट भी सामने सेवा के लिए मौजूद रहेगा।

पहले नहीं थी फैसिलिटी

पहले रेलवे के रिटाय¨रग रूम की बात करें तो यह ट्रेडिशनल और एकदम कॉमन से होते थे। जिसमें पैसेंजर्स को सिर्फ ठहरने की व्यवस्था थी। खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती है। ठहरने के अलावा दूसरी फैसिलिटी के लिए उन्हें बाहर की राह पकड़नी होती थी। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रिटाय¨रग रूम और डॉरमेट्री को अपग्रेड करने के लिए लिया है, जिसका निर्माण काफी दिनों से चल रहा है।

गोरखपुर में कुल 23 कमरे

गोरखपुर जंक्शन पर कुल 23 कमरे हैं। 17 रिटाय¨रग रूम के लिए हैं। बाकी छह बड़े कमरे डॉरमेट्री के लिए बुक होते हैं। डॉरमेट्री के लिए 52 बेड हैं। चार माह पहले टिकटों की बुकिंग के साथ रिटाय¨रग रूम भी ऑनलाइन बुक होते हैं।

इनका हो रहा कायाकल्प

- डॉरमेट्री नंबर 136

- एसी वेटिंग रूम नंबर 138 और 139

- डॉरमेट्री नंबर 140

- एसी वेटिंग नंबर 141 और 142

- डॉरमेट्री नंबर 143

रूम का किराया

- 24 घंटे के लिए 1500

- 12 घंटे के लिए 1200

- 9 घंटे के लिए 900

- छह घंटे के लिए 700

- तीन घंटे के लिए 500

डॉरमेट्री का किराया रुपए में

- 24 घंटे के लिए 500

- 12 घंटे के लिए 400

- नौ घंटे के लिए 300

- छह घंटे के लिए 200

- तीन घंटे के लिए 100

वर्जन

दिवाली से पहले इसे शुरू करना था, लेकिन कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से अब इसे दिवाली बाद शुरू किया जाएगा। पैसेंजर्स ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे।

- अश्विनी कुमार श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive