- विश्व योग दिवस आज, घर पर ही रहकर करें योग

- आयुष विभाग कर रहा ऑनलाइन योग का आयोजन

LUCKNOW: कोरोना संकट के बीच संडे को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा, लेकिन इस बार कहीं कोई आयोजन नहीं किया जाएगा। पीएम ने भी लोगों से घर पर रहकर ही योग करने की अपील की है। वहीं आयुष विभाग ऑनलाइन योग का आयोजन कर रहा है। आयुष कवच एप पर आप योग करते हुए अपना वीडियो अपलोड करें। सर्वश्रेष्ठ वीडियो को विभाग की ओर से पुरस्कार दिया जाएगा। इस एप पर आपको उम्र के हिसाब से कौन सा योग करना है, इसके बारे में भी तमाम वीडियो देखने को मिलेंगे।

एप से रहे निरोग

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ। अरविंद वर्मा ने बताया कि आयुष एप पर उम्र के हिसाब से कौन सा योगासन बेहतर होगा इसकी जानकारी दी गई है। कोरोना संकट के दौरान लोग डिप्रेशन, स्ट्रेस व टेंशन आदि से परेशान हैं। ऐसे में योग ही इन सब का रामबाण इलाज है। बच्चों के लिए योग उनके शारीरिक व मानसिक विकास और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं। बच्चों में आत्मविश्वास और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार करना जरूरी है। इसके साथ भुजंगासन, उन्नासन और ताड़ासन भी लाभदायक हैं।

बढ़ाता है ऑक्सीजन लेवल

डॉ। अरविंद वर्मा ने बताया कि बड़ों के लिए अनुलोम-विलोम और प्राणायाम करना बेहतर है। इससे बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही ध्यान लगाना, वृक्षासन, वक्रासन, उत्पासन करना भी एप में विस्तार से बताया गया है। प्रेग्नेंट लेडी भ्रामरी प्राणायाम, पर्वतासन, उष्ट्रासन और तितली आसन डॉक्टर या योग एक्सपर्ट की सलाह से कर सकती हैं।

बाक्स

योग करें और पुरस्कार पाएं

यूपी आयुष विभाग के विशेष सचिव राजकमल यादव ने बताया कि ऑनलाइन और दूरदर्शन के माध्यम से योग का कार्यक्रम किया जाएगा। घर पर ही लोग योग करें। इसे प्रोत्साहित करने के लिए कंप्टीशन कराया जा रहा है। आप आयुष एप पर खुद को रजिस्टर्ड कराएं और घर पर योग करते हुए 3 से 5 मिनट का वीडियो इस पर अपलोड करें। आपको सोशल मीडिया पर #YogawithCMYogi हैशटैग के साथ आयुष सोसाइटी के सोशल मीडिया पेज को टैग करना होगा। विनर्स को तीन श्रेणियों के तहत तीन-तीन पुरस्कार दिये जाएंगे।

बाक्स

ये हैं तीन कैटेगरी

1- पुरुष वर्ग

2- महिला वर्ग

3- योग एक्सपर्ट ग्रुप

बाक्स

प्राइज पर एक नजर

राज्य स्तर पर

फ‌र्स्ट प्राइज- 51 हजार रुपए

सेंकंड प्राइज- 21 हजार रुपए

थर्ड प्राइज- 11 हजार रुपए

जिला स्तर पर

फ‌र्स्ट प्राइज- 21 सौ रुपए

सेंकंड प्राइज- 11 सौ रुपए

थर्ड प्राइज- 501 रुपए

कोट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को योग करते हुए 3 से 5 मिनट के वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने होंगे। सर्वश्रेष्ठ वीडियो को पुरस्कार दिया जाएगा।

राजकमल यादव

विशेष सचिव आयुष विभाग उप्र

Posted By: Inextlive