रविवार से शुरू हो गया एकेटीयू की फ‌र्स्ट राउंड काउंसिलिंग का सीट एलॉटमेंट

प्रदेश में बनाए गए हैं 80 डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन सेंटर

6 जुलाई से शुरू होगी सेकंड राउंड की काउंसिलिंग

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) लखनऊ से जुड़े कॉलेजेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग का प्रॉसेस जून मंथ में ही शुरू हो चुका है। इसके लिए फ‌र्स्ट यानि मेन राउंड की काउंसिलिंग समाप्त हो चुकी है। और अब कैंडिडेट्स को सेकेंड राउंड की स्पेशल काउंसिलिंग के लिए तैयारी कर लेनी चाहिए। क्योंकि, यूनिवर्सिटी ने सेकेंड राउंड के लिए प्रिपेरशन पूरी कर ली है और कैंडिडेट्स को इसके लिए इंस्ट्रक्शन भी जारी कर दिए गए हैं। मेन राउंड का पहला सीट एलाटमेंट रिजल्ट संडे शुरू हो गया है।

करवा सकते हैं फ्रेश रजिस्ट्रेशन

एकेटीयू ने काउंसिलिंग के लिए प्रदेश के अलग अलग डिस्ट्रिक में कुल 80 डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन सेंटर बनाए हैं। इसमें सेकेंड राउंड का प्रॉसेस छह जुलाई से शुरू हो जाएगा। कहा गया है कि ऐसे कैंडिडेट्स जो फ‌र्स्ट राउंड में शामिल न हो सकें हों, वे नेक्स्ट राउंड में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए इलिजिबल कैंडिडेट्स को वेबसाइट www.upsee.nic.in पर जाकर फ्रेश रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय यूज किया गया एप्लीकेशन नम्बर और पासवर्ड सबमिट करना होगा।

प्रिफेरेंस आर्डर में फिल करें च्वाइस

रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस सबमिट करना होगा। फीस सबमिशन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं इंटरनेट बैकिंग के माध्यम से होगा। जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 20,000 एवं एससी व एसटी कैंडिडेट्स के लिए 12,000 रुपए निर्धारित है। यह फीस एडमिशन के समय एलाटेड इंस्टीट्यूट फीस के साथ एडजस्ट कर ली जाएगी। इस दरम्यान ऑनलाइन सीट डिस्प्ले होने पर च्वाइस लॉकिंग भी करनी होगी। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे कोर्स में एडमिशन के लिए एक से अधिक आप्शन का चुनाव कर सकते हैं। इसी के साथ उन्हें प्रिफरेंस आर्डर में ब्रांच का भी चुनाव करना होगा।

बाक्स

आटोमेटिकली सीट हो जाएगी कैंसिल

सात और आठ जुलाई के बीच किसी एक सेंटर पर जाकर डायक्यूमेंट वैरिफिकेशन करवाना होगा। कैंडिडेंट्स सेंटर्स की लिस्ट संबंधित वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके बाद सेकेंड राउंड के सीट एलाटमेंट का प्रॉसेस शुरू होगा। किसी कैंडिडेट को फ‌र्स्ट राउंड में सीट एलाट हुई और उसने सेकेंड राउंड में भी पार्टिसिपेट किया है और इस राउंड में उसे सीट एलाट होती है तो उसकी फ‌र्स्ट राउंड की सीट आटोमैटिकली कैंसिल हो जाएगी। फिर यदि वह सेकेंड राउंड में भी सीट एलाटमेंट से वंचित रह जाता है तो वह नेक्स्ट राउंड में पार्टिसिपेट कर सकेगा।

बाक्स

11 जुलाई तक करना होगा वेट

इसका सीट एलाटमेंट रिजल्ट 11 जुलाई को प्रदर्शित होगा। सीट एलाट होने के बाद यदि कैंडिडेट अपग्रेडेशन का आप्शन चूस नहीं करता तो उसे सीट को कन्फर्म करने के लिए फ्रीज आप्शन सेलेक्ट करना होगा। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि सीट कन्फर्मेशन के बाद उन्हें एलाटेड इंस्टीट्यूशन में जाकर निर्धारित समयावधि में एडमिशन लेना होगा। ऐसा न होने पर सीट तो कैंसिल होगी ही रजिस्ट्रेशन फीस भी जब्त कर ली जाएगी। हालांकि, सीट कन्फर्म न करने वालों के लिए सीट विदड्राल आप्शन का चुनाव करने के लिए कहा गया है। इस प्रॉसेस को फालो करने वालों को बेनिफिट मिलेगा कि उसे रजिस्ट्रेशन फीस में से 2000 रुपए एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज काटकर ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी।

Posted By: Inextlive